ये टिप्स अपनाएंगी तो नहीं होगा पीरियड्स में दर्द

ये टिप्स अपनाएंगी तो नहीं होगा पीरियड्स में दर्द

महिलाओं में पीरियड्स हर महीने 4 से 5 दिनों तक चलने वाला नेचुरल प्रोसेस है. इसमें उन्हें काफी तकलीफ भी होती है जो आसानी नहीं जाती. कई महिलाओं को इस दौरान असहनीय दर्द से गुजरना पड़ता है. खासतौर पर पहले दो दिन तो उनको पेट और कमर में दर्द की शिकायत रहती हैं. दर्द इतना ज्‍यादा होता है कि उन्‍हें दर्द से बचने के लिए पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि पेनकिलर लेने से महिलाओं की हेल्‍थ को कई तरह के नुकसान हो सकता है. अगर आपको भी ऐसा ही दर्द झेलना पड़ता है तो कुछ टिप्स अपना लें जो एक्सपर्ट्स द्वारा बताये जा रहे हैं. 

किशमिश और केसर
अगर आपको पीरियड्स में दर्द होता है और दर्द इतना ज्‍यादा होता है कि बर्दाशत नहीं होता है तो अपने पीरियड्स से एक हफ्ते पहले, अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए किशमिश और केसर से करें. किशमिश में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं इसे खाने से दर्द और सूजन को कम किया जा सकता है. इसके अलावा केसर भी एंटीइंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता है, इसलिए यह दर्द-सूजन से राहत देने का काम करता है.

अंकुरित दालें 
अपने भोजन में हर दूसरे दिन एक दाल (अंकुरित और पकाई हुई) को शामिल करें. ऐसा करने से भी आप पीरियड्स पेन से आसानी से बच सकती हैं. अंकुरित दालों में मौजूद न्यूट्रिएंट्स जैसे आयरन, फाइबर्स और प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह हेल्‍थ के साथ-साथ दर्द को दूर करने में भी हेल्‍प करते हैं.   

एक्‍सरसाइज
एक्‍सरसाइज आपको फिट और वेट लॉस में मदद करने के साथ-साथ दर्द को कम करने में भी हेल्‍प करता है. जी हां रुजुता का कहना हैं कि पीरियड्स पेन से बचने के लिए महिलाओं को रेगुलर एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. कम से कम हफ्ते में 150 मिनट एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है.

जिम जाती हैं तो इन गलतियों को ना करें

इन चीज़ों से घर पर ही बना सकते हैं सैनिटाइजर