याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय
याददाश्त बढ़ाने के लिए अपनाएं ये उपाय
Share:

आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग में दिमाग का तेज होना जरुरी है . आज कल तो विद्यार्थियों के ये हाल हैं कि जो भी कुछ याद करते हैं उसे भूल जाते हैं.​यदि आप भी चाहते हैं कि आपका दिमाग भी तेज हो तो आयुर्वेद की इन दवाइयों का उपयोग करना चाहिए .आयुर्वेद का प्रारम्भ ही ऋगवेद से माना जाता है. ऋगवेद और यजुर्वेद में अनेक औषधियों का उल्लेख मिलता है. जिनसे दिमागी ताकत बढ़ती है . कौनसी है वे औषधियां जानते हैं -

1 ब्राम्ही : यह दिमाग का टॉनिक है .यह स्मरणशक्ति बढ़ाता है .आधे चम्मच ब्राम्ही पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर उपयोग करने से लाभ होता है.

2 हल्दी : रसोई में उपयोग में आने वाली हल्दी एक अच्छा रक्तशोधक मानी जाती है . रिसर्च में यह पाया गया है कि कुरकुमीन नामक तत्व से दिमाग की क्षतिग्रस्त कोशिकाएं ठीक हो जाती है. यह भी स्मरण शक्ति को बढ़ाती है .इसके नियमित सेवन से एल्जाइमर रोग नहीं होता है.

3 शंख पुष्पी : यह एक सामान्य जड़ी बूटी है जो दिमाग को तेज करने के साथ यह रक्त के प्रवाह को ठीक करती है .आधा चम्मच शंख पुष्पी गर्म पानी में मिलाकर पीने से लाभ होता है .

4 जटामांसी : दिमाग को तेज करने के लिए यह उपयोगी बूटी है .इसके छोटे -छोटे बाल या तंतु प्रभावशाली रहते हैं .इस बूटी को पीसकर एक चम्मच एक कप दूध में लेने से दिमाग तेज होता है .

5 दालचीनी : यह भी हमारे घर की रसोई में उपलब्ध है . दालचीनी भी दिमाग तेज करती है .रात को सोते समय एक चुटकी दालचीनी शहद के साथ मिलाकर लेने से मानसिक तनाव कम होता है और दिमाग तेज होता है.

यह भी देखें

आँखों का रंग बताता है आपका व्यवहार

पूरी भागवत का पुण्य फल देने वाली एक श्लोकी भागवत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -