कभी तांगा चलाते थे मसाला किंग, सैलरी का 90 फीसदी हिस्सा करते थे दान
कभी तांगा चलाते थे मसाला किंग, सैलरी का 90 फीसदी हिस्सा करते थे दान
Share:

नई दिल्ली: मसाला किंग के नाम से दुनियाभर में मशहूर एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का निधन हो गया है। 98 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया है। आज यानी गुरुवार सुबह ही धर्मपाल गुलाटी जी का निधन दिल्ली के माता चंदन देवी हॉस्पिटल में हुआ है। उन्होंने आज सुबह 6 बजे आखिरी सांस ली।

महाशय धर्मपाल गुलाटी का जन्म 27 मार्च 1923 में हुआ था और वह पाकिस्तान के सियालकोट में जन्मे थे। यहीं से उनके व्यवसाय की नीव पड़ी थी। उनकी कंपनी की शुरुआत शहर में एक छोटी सी दुकान से हुई थी, जिसे उनके पिता ने विभाजन से पहले खोला था। उसके बाद साल 1947 में जब देश का विभाजन हुआ तो उनका परिवार दिल्ली आ गया था। दिल्ली आकर रोजगार की तलाश में धर्मपाल गुलाटी जी ने तांगा चलाना शुरू किया। काफी समय तक तांगा चलाने के बाद उन्होंने उसे अपने भाई को दे दिया और मसाले बेचना शुरू कर दिया। देखते ही देखते उनका मसाला लोगों को इतना पसंद आया कि देशभर में उनके मसालों की धूम मच गई।

आपको यह जानने के बाद हैरानी होगी कि धर्मपाल गुलाटी एफएमसीजी सेक्टर के सबसे ज्यादा कमाई वाले सीईओ थे। एक रिपोर्ट के मुताबिक उन्हें साल 2018 में 25 करोड़ रुपये इन-हैंड सैलरी मिली थी। बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि महाशय धर्मपाल गुलाटी अपनी सैलरी का करीब 90 फीसदी हिस्सा दान करते थे। केवल इतना ही नहीं बल्कि वह 20 स्कूल और 1 हॉस्पिटल भी चलाते थे।

महाशय धर्मपाल गुलाटी की पढ़ाई के बारे में बात करें तो उन्होंने केवल पांचवीं कक्षा तक ही पढ़ाई की थी, लेकिन कारोबार के मामले में उन्होंने बड़े-बड़े दिग्गज लोगों को मात दी है। अपने व्यापार और उद्योग खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में बेहतर योगदान देने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित भी किया था।

मसालों के बादशाह MDH वाले महाशय धर्मपाल नहीं रहे, हार्ट अटैक के चलते हुआ निधन

बर्गर किंग रिटेल भाग को मिली 13वी बार सदस्यता

NGT ने जारी रखा पटाखों पर बैन, न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं मिलेगी छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -