NGT ने जारी रखा पटाखों पर बैन, न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं मिलेगी छूट

Dec 02 2020 05:22 PM
NGT ने जारी रखा पटाखों पर बैन, न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं मिलेगी छूट

भारत मे कोरोना के हालात को देखते हुए एनजीटी ने पटाखों पर लगे प्रतिबंध को अनिश्चितकाल तक के लिए बढ़ा दिया है। एनजीटी ने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के उन सभी भागों में पटाखों पर प्रतिबंध बरकरार रहेगा, जहां पर एयर क्वालिटी ख़राब या खतरनाक स्तर पर है।

साथ ही एनजीटी ने कहा है कि क्रिसमस तथा न्यू ईयर के मद्देनजर भारत के उन क्षेत्रों में जहां एयर क्वालिटी मॉडरेट स्तर पर है, वहां पटाखे रात को 11:55 बजे से 12।30 तक केवल 35 मिनट के लिए चलाने की मंजूरी होगी। आपको बता दें कि एनजीटी द्वारा पटाखों पर लगे प्रतिबंध को आगे बढ़ाने के पश्चात् अब सार्वजनिक जगहों पर किसी भी कार्यक्रम या शादी में पटाखों का उपयोग नहीं किया जा सकता। इसके अतिरिक्त इसकी खरीद-फरोख्त पर लगे प्रतिबंध भी बरकरार रहेगे। बीते माह दीपावली से पूर्व एनजीटी ने 9 नवंबर को पटाखों के खरीद-फरोख्त तथा स्टोरेज पर पूरी प्रकार से बैन लगा दिया था।

एनजीटी की ओर से यह बैन 30 नवंबर तक के लिए लगाया गया था, किन्तु अब एनजीटी ने पाया कि दिल्ली एनसीआर में COVID-19 की तीसरी लहर तेज है, इसलिए यह बैन आगे भी जारी रहेगा। आपको बता दें कि दिल्ली में निरंतर COVID-19 के नए केस सामने आ रहे हैं। साथ ही COVID-19 से मरने वालों के आंकड़े में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। हालांकि अब COVID-19 के नए केसों में गिरावट आई है किन्तु मृत्यु दर अभी भी बरकरार है।

नशीला पदार्थ खिलाकर महिला से दुष्कर्म, वीडियो बनाकर 2 साल तक किया शोषण

न्यू ईयर और क्रिसमस पर भी नहीं जला सकेंगे पटाखें, NGT ने जारी रखा प्रतिबन्ध

संपत्ति विवाद के चलते हुए खुनी संघर्ष, लोहे की रॉड से पीट-पीटकर एक व्यक्ति की हत्या