मैथ्स में छुपा कॅरियर का गुणा-भाग
मैथ्स में छुपा कॅरियर का गुणा-भाग
Share:

मैथ्स की महत्ता समाज में प्राचीनकाल से रही है और अक्सर देखा जाता है कि मैथ्स में अच्छे स्टूडेंट्स अन्य विषयों में भी बहुत अच्छे होते हैं। यही कारण है कि मैथ्स स्टूडेंट्स की पहुंच इंजीनियरिंग की परंपरागत ब्रांचेज के अलावा कंप्यूटर, कॉर्पोरेट वर्ल्ड,एडमिनिस्ट्रेशन,फाइनेंस व टीचिंग तक होती है। कैंडीडेट की मानसिक क्षमताओं की परख में मैथ्स की खास भूमिका देखते हुए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में मैथ्स से संबधित प्रश्न अवश्य पूछे जाते हैं। इस विषय की सबसे बडी खासियत यह है कि इसमें रटकर नहीं,बल्कि समझकर ही एक्सपर्ट बना जा सकता है।खुद विशेषज्ञ मानते हैं कि स्कूली स्तर पर इस सबजेक्ट में बेहतर अंक लाने का मतलब ही है बेहतर भविष्य व कॅरियर की भरपूर च्वाइसेस। तो वहीं दिमागी कसरत के लिहाज से भी गणित को कमतर नहीं आंका जा सकता, अखबारों, पत्रिकाओं में नंबर पजल्स, सुडोकू को मिलती प्रमुखता इसी बात को दर्शाता है। अब सरकार भी मानती है कि तकनीक, आईटी, रक्षा, विज्ञान, मानव संसाधन, व्यापार समेत ज्यादातर क्षेत्रों में देश की तरक्की को तभीपर लेगेंगे कि जब भारतीय युवा, मैथ्स में बेहतर हों।

ऐसे में गणित की ओर ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आकर्षित करने के लिए भारत सरकार ने गणित के जादूगर श्रीनिवासन रामानुजन के 125वें जन्मदिवस के मौके पर 2012 को राष्ट्रीय गणित वर्ष घोषित किया है। अब से हर साल 22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में मनाने की बात कही गई है। सुलझाएँ कैरियर के सवाल आज सभी यह मान चुके हैं कि विकास में साइंस एंड टेक का महत्वपूर्ण योगदान है। सभी तरह के रिसर्च और विकास की परिकल्पना साइंस की तरक्की पर ही निर्भर है। औरसाइंस मैथ्स के बिना अधूरी है। यही कारण है कि सभी देशों की सरकारें मैथ्स व साइंस के विकास कलिए अनेक तरह के प्रयास करती हैं। आज हम कम्प्यूटर क्षेत्र में बेहतर मैथ्स की वजह से आगे हैं।सुपर थर्टी के संस्थापक आनंद कहते हैं कि पिछले कुछ समय से चीन ने मैथ्स के कई अंतरराष्ट्रीय मंचों पर धाक जमाई है,जिसका कारण हैउनका एक खास एजूकेशन स्ट्रक्चर-जहां गांव, कस्बा, जिला, शहरसभी स्तरों से मैथ्स टैलेंट को खंगाला व तराशा जाता है। हालांकि भारत में राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड जैसे आयोजन जरूर इस दिशा में उम्मीदें जगाते हैं, लेकिन अभी भी इस दिशा में काफी कुछ किया जाना है। आज यदि हाईस्कूल, इंटर में आपके पास गणित सबजेक्ट है तो कॅरियर की ज्यादातर राहें आपके लिए खुली हुई हैं। इन राहों में भी कुछ विकल्प ऐसे हैं, जहां गणित में स्पेशलाइजेशन आपके कॅरियर में चार चांद लगा सकता है। 

ऊंचा है करियर का ग्राफ 
किसी भी देश की प्रगति की तस्वीर जानने में आंकडों की सर्वाधिक उपयोगिता होती है। ये आंकडें देश में व्यापार की स्थिति,जीडीपी, मानव विकास,स्वास्थ्य,पर्यावरण, शिक्षा,संस्कृति जैसे तमाम क्षेत्रों की असल तस्वीर सामने लाते हैं। हाल ही में हुई जनगणना के तमाम दुर्लभ आंकडों का संग्रहण व प्रोसेसिंग सक्षम सान्ख्याकीविदों के ही चलते संभव हुई है। 

मैथ्स में महारत महत्वपूर्ण 
इंजीनियरिंग की गिनती आज कोर सेक्टर में होती है। यह 12 वीं बाद युवाओं के सबसे पंसदीदा कॅरियर च्वाइसेस में एक है। लेकिन इसमें एंट्री तभी मिल सकेगी,जब आपकी मैथ्स स्ट्रॉन्ग हो। इंजीनियर को तो आधुनिक विश्वकर्मा भी कहा जाता है,क्योंकि कंस्ट्रक्शन व डेवलेपमेंट के क्षेत्रों में इनकी अहम भूमिका होती है। इंजीनियरिंग के अंतर्गत कई ब्रांचेज आती हैं। ऐसे में यदि आपके पास12वीं में गणितरही है और आप उसमें रुचि भी रखते हैं तो इंजीनियरिंग आपको कॅरियर के कुछ सर्वश्रेष्ठ विकल्प उपलब्ध करा सकती है। 

मैथ्स देती एडवांस मैथेड 
कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में कोडिंग व कैलकुलेशन की जरूरत होती है। गणित में रुझान रखने वाले युवाओं के लिए यहां अच्छे अवसर हैं। यदि आपको मैथमेटिकल पजल्स सॉल्व करने में मजा आता है, अंको के इस खेल में खुद पर भरोसा है तो आप इस लाइन को प्रोफेशनल रंग दे सकते हैं। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में अंडरगे्रजुएट, पीजी कार्स करके या फिर माइक्रोसॉफ्ट, ओरेकल के सर्टिफाइड कोर्स पूरा कर पैर जमाए जा सकते हैं। अर्थव्यवस्था की तेज गति के बीच आज फाइनेंस, अकाउंटिंग जैसी चीजें तेजी से पॉपुलरिटी पा रही हैं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -