मसाज से करे अपने वजन को कम
मसाज से करे अपने वजन को कम
Share:

मसाज से मन को शांत करने के बारे में आपको तो पता ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसाज के जरिये वजन भी कम किया जा सकता है,

आइये उन मसाज के बारे में जानें जिससे वजन कम होता है.

1-अरोमा थेरेपी में विभिन्न प्रकार के तेलों से शरीर की मसाज की जाती है. कई प्रकार जड़ी-बूटियों के तेल से मसाज करके तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद मिलती है जिससे आपके शरीर की एनर्जी बढ़ती है और नींद भी अच्छी आती हैं. जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

2-आयुर्वेदिक मसाज सबसे प्राचीन मसाज थेरेपी है, जिसमें आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों और तेलों से शरीर की मसाज की जाती है. यह न सिर्फ तरोताजा करने या थकान मिटाने के लिए कारगर है बल्कि मोटापा कम करने में भी इसे प्रभावी माना गया है.

3-इस मसाज से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए विभिन्न तेल का उपयोग कर सकते हैं. पेट मसाज से रक्त प्रवाह के साथ-साथ मेटाबॉलिक दर बढ़ती है, जिससे फैट कम होता है और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.

4-एंटी सेल्यूलाईट मसाज आपके फैट को कम करने मे ही मदद नहीं करता बल्कि उचित आहार और एक्सरसाइज के संयोजन के साथ सेल्युलाईट को भी करता है. एंटी सेल्यूलाईट मसाज प्रभावित हिस्से के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें विभिन्न तेलों का प्रयोग किया जाता है. एंटी-सेल्युलाईट मसाज शरीर से विषाक्त पदार्थों और उतकों से अतिरिक्त पानी हटाने में मदद करता है. इससे आप पा सकते हैं अधिक मुलायम, लोचदार और फर्म त्वचा और आपके मसल्स भी अधिक टोंड रहते हैं. 

इन तरीको से बचे यात्रा के दौरान होने वाले सर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -