इन तरीको से बचे यात्रा के दौरान होने वाले सर दर्द और उलटी से
इन तरीको से बचे यात्रा के दौरान होने वाले सर दर्द और उलटी से
Share:

बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें सफर का नाम सुनते ही चक्कर आने लगते हैं. उन्हें घूमने का तो शौक होता है लेकिन गंतव्य स्थान से पहले की यात्रा उनकी हिम्मत तोड़ देती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बस, ट्रेन, गाड़ी के सफर में उन्हें उलटियां और सिर दर्द की शिकायत हो जाती है.

1-इस समस्या के समाधान के तौर पर मैं अपने साथ चूर्ण, खट्टी-मीठी गोलियां आदि रखती हूं ताकि कोई परेशानी न हो. कभी-कभार तो दवाई भी खा ली जाती है ताकि यात्रा में मुझे या मेरे साथ चल रहे लोगों को किसी समस्या का सामना ना करना पड़े. लेकिन अफसोस...मेरा हर प्रयास हर बार अधूरा ही रहता था.

2-जानकारों के अनुसार जिन लोगों को सफर के दौरान सिर दर्द और उलटी की समस्या परेशान करती है उन्हें पुदीने के रस का सहारा लेना चाहिए. चाय में पुदीने का रस डालकर पीने से सफर आराम से कट जाता है, इसके अलावा आप अपने रुमाल पर पुदीने के रस की बूंदें छिड़कर कर सूंघते हुए जा सकते हैं.

3-पुदीने के अलावा अदरक का रस भी एक बेहतर विकल्प है. आप रास्ते में अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक के रस से भरी टॉफी का सहारा ले सकते हैं.

4-एक बात और जो आपको ध्यान रखनी चाहिए कि जिन लोगों को सफर के दौरान परेशानी होती है उन्हें खिड़की बंद करके कभी नहीं बैठना चाहिए, पीछे सीट करके आराम से बैठिए और हवा का आनंद उठाइए.

नमक निम्बू और काली मिर्च करेगे रोगों...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -