सोने से पहले करे पैरो की मालिश

सोने से पहले करे पैरो की मालिश

क्या आप पैरों में मालिश करने के फायदों के बारे में जानते हैं. अगर नहीं जानते तो हम आपको बता रहे हैं कि रात में पैरों में मालिश कर सोने से कौन-कौन से बेहतरीन फायदे हो सकते हैं.

1-रात में पैरों की मालिश आपको दिनभर की थकान से निजात दिलाकर, मानसिक और शारीरिक तौर पर सुकून देता है. इससे आपको अच्छी नींद आती है. रात में पैरों की तेल मालिश करने से आपको तनाव और सिरदर्द से निजात पाने में भी मदद मिलती है. यह तनाव को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है.

2-शरीर के माध्यम से प्रसारित होने वाला ब्लड, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्मेदार होता है. ब्लड शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को भी शुद्ध करता है. लेकिन जब तनाव की मौजूदगी के कारण ब्लड का फ्लो सीमित हो जाता है, तो पैरों की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्योंकि इससे ब्लड सर्कुलेशन बेरोक प्रवाहित होता है.

3-पैरों की सुंदरता को बनाये रखने के लिए भी मालिश एक अच्छा विकल्प है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पैरों की त्वचा पहले से बेहतर हो जाती है. और अगर मालिश के लिए नारियल, बादाम, तिल या अलसी के तेल का इस्तेमाल करे तो ज़्यादा बेहतर होगा .

4-पैरों की मालिश एक पुष्टिकर औषधि है, क्योंकि यह प्राप्तकर्ता को एनर्जी प्रदान करता है. जब पैरों को छूआ या रगड़ा जाता है, तो पैर की मालिश सभी तत्व शरीर को एनर्जी देने के लिए एक साथ आ जाते हैं. रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांतों के अनुसार, पैरों की मालिश एनर्जी को पकड़ने वाली किसी भी रुकावट को रिहा करके शरीर के माध्यम से स्वतंत्र रूप से बहती है.

वजन घटाने के लिए करे घर में कुछ खास बदलाव