वजन घटाने के लिए करे घर में कुछ खास बदलाव
वजन घटाने के लिए करे घर में कुछ खास बदलाव
Share:

शायद यह जानकर आपको थोड़ी हैरानी हो, लेकिन आपके वजन बढ़ने के पीछे एक बड़ा कारण आपका घर भी हो सकता है. इसलिए घर और इससे जुड़ी कुछ आदतों में बदलाव करना चाहिए तो चलिये जाने की क्या हैं घर के ये मोटापा बढ़ाने वाले कारण और इन्हें ठीक करने के तरीके. 

1-विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप मल्टीटास्किंग करते हुए भोजन करते हैं तो आप त्रप्त नहीं हो पाते और ज्यादा खा लेते हैं. शयनकक्ष में टीवी देखने से भी  मोटापा बढ़ सकता है . तो खाते समय टेलीविजन से दूर ही रहें. 

2-अपने वजन को बढ़ने से रोकने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना भी बेहद जरूरी होता है. जब आप थके होते हैं तो, लेप्टिन का स्तर, जो कि भूख को नियंत्रित करता है, कम होता है. जबकि भूख उत्तेजक, घरेलिन स्तर बढ़ जाता है. सोने से लेप्टिन का स्तर बढ़ता है और अधिक खाने की आदत से बचाव होता है. तो बिस्तर को साफ और आरामदायक रखें और अच्छी और पर्याप्त नींद लें. 

3-अपनी कंप्यूटर टेबल, लिविंग रूम आदि में स्नैक्स रखने से आप बिना भूख के भी कई बार ये नुकसान दायक खाद्य खाने लगते हैं. जिस कारण आपका मोटापा बढ़ने लगता है. बेहतर होगा कि इस प्रकार के फैटी स्नैक्स को रसोई की एक अलवाली में ही रखें और आसान पहुंच से दूर रखें.   

सरसों के बीज करते है अस्थमा से बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -