पेट्रोल कारों को अधिक ईंधन कुशल बनाने के लिए किए जाने वाले है ये काम
पेट्रोल कारों को अधिक ईंधन कुशल बनाने के लिए किए जाने वाले है ये काम
Share:

मारुति सुजुकी ने डीजल वाहन खंड से दूर रहने का फैसला किया है और इसके बजाय अपने पेट्रोल वाहनों को अधिक ईंधन कुशल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। नए K10-C इंजन के साथ कंपनी की नई लॉन्च 2021 Celerio मिड-हैचबैक को देश की सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार होने का दावा किया गया है, और यह 26.68 kmpl के माइलेज के साथ मिल रही है।

कंपनी के मुख्य तकनीकी अधिकारी सी वी रमन ने कहा कि देश की सबसे बड़ी कार निर्माता का मानना ​​है कि 2023 में उत्सर्जन मानदंडों के अगले चरण की शुरुआत के बाद डीजल वाहनों की बिक्री में और कमी आएगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल कारों की ओर धीरे-धीरे बदलाव आया है। उन्होंने कहा, "आगे बढ़ते हुए, हम डीजल क्षेत्र में भाग नहीं लेंगे।" डीजल से चलने वाली कारों से बचने के प्राथमिक कारण के रूप में आगामी सख्त उत्सर्जन मानदंडों का हवाला दिया गया है। “2023 में उत्सर्जन मानदंडों का नया चरण आएगा जिससे लागत बढ़ने की संभावना है। इसलिए हम मानते हैं कि डीजल प्रतिशत में और कमी आ सकती है।" रमन ने कहा कि मारुति का डीजल क्षेत्र में भाग लेने का कोई इरादा नहीं है।''

उद्योग के अनुमानों के अनुसार, देश में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी वर्तमान में कुल यात्री वाहन (पीवी) की बिक्री के 17 प्रतिशत से भी कम है। यह 2013-14 की अवधि से भारी गिरावट है जब डीजल कारों की कुल बिक्री का 60 प्रतिशत हिस्सा हुआ करता था। 1 अप्रैल, 2020 से बीएस 6 उत्सर्जन मानदंडों के लागू होने के बाद से, मारुति जैसे कई वाहन निर्माताओं ने अपने संबंधित पोर्टफोलियो के डीजल ट्रिम्स को छोड़ दिया।

अपने पोर्टफोलियो में, मारुति बीएस 6-अनुपालन 1 लीटर, 1.2 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन प्रदान करता है, और अपने सात मॉडलों में सीएनजी ट्रिम भी प्रदान करता है। कंपनी का लक्ष्य ईंधन दक्षता के मामले में अपनी आंतरिक दहन इंजन प्रौद्योगिकी में और सुधार करना है ।

भारत में शुरू हुई ओला इलेक्ट्रिक की टेस्ट ड्राइव

10 वर्ष पुराने वाहनों को लेकर आया बड़ा फैसला, जानिए....

भारत में लॉन्च की गई नई एसयूवी, जानिए क्या है खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -