Maruti Suzuki Vitara Brezza की सेल्स में आ रही गिरावट, ये है वजह
Maruti Suzuki Vitara Brezza की सेल्स में आ रही गिरावट, ये है वजह
Share:

इन दिनों  Maruti Suzuki अपने बुरे दिन से गुजर रही है. Maruti की सबसे ज्यादा बिकने वाली यूटिलिटी व्हीकल Vitara Brezza की जुलाई 2019 में बिक्री 63 फीसद की दर से गिरी है. मारुति सुजुकी ने इसकी सिर्फ 5,302 यूनिट्स की ही बिक्री की है, जिसे Hyundai की Venue ने पछाड़ दिया है. इससे बीते वर्ष समान अवधि में Brezza की 14,181 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. इतना ही नहीं Maruti Vitara Brezza काफी समय से टॉप 10 सेलिंग कारों की सूची में भी नहीं है.विटारा ब्रेजा की जून 2019 से तुलना में 40 फीसद की गिरावट देखी गई है और जून में 8,871 यूनिट्स की बिक्री हुई थी. भारत में अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी की बिक्री में अब तेजी से गिरावट क्यों आ रही है आज हम अपनी इस रिपोर्ट में इसके 3 बड़े कारण बता रहे हैं. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

Hero Motocorp ने शुरू की नई सुविधा, 349 रु में घर आ जाएगी बाइक

प्रीमियम फीचर्स की कमी : Maruti Suzuki विटारा ब्रेजा अपने सेगमेंट में सबसे खराब लोडेड फीचर्स के साथ आती है. विटारा ब्रेजा के पास फिलहाल टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री ही मौजूद है. वहीं, अगर सेफ्टी की बात करें तो Brezza में दो एयरबैग्स, ABS के साथ EBD आदि मौजूद हैं. हालांकि, यह बुनियादी सुविधा और सुरक्षा सुविधाओं में प्रमुखता से गायब है। साथ ही इसमें लेटेस्ट कनेक्टिविटी फीचर्स भी नहीं मिलते. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा में प्रीमियम फीचर्स के तौर पर सनरूफ, इलेक्ट्रॉनिकली कंट्रोल्ड सीटें, क्रूज कंट्रोल आदि भी मौजूद नहीं है. इसके अलावा सेफ्टी के तौर पर इसमें हिल-असिस्ट, अतिरिक्त दो एयरबैग्स भी शामिल नहीं है. जबकि, Hyundai Venue में ब्लूलिंक कनेक्टिविटी फीचर दिया गया है और Tata Nexon में भी सेफ्टी फीचर्स के साथ ड्राइव मोड्स दिए गए हैं.

Indian Motorcycles : इन दो पावरफुल बाइक को 19 अगस्त को करेगा लॉन्च

पेट्रोल इंजन की कमी : Maruti Vitara Brezza जिस समय लॉन्च की गई थी तब कंपनी ने इसमें 1.3 लीटर DDiS यूनिट ही दी थी जो कि मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है. इसके बाद कंपनी ने इसमें AMT गियरबॉक्स का विकल्प स्टैंडर्ड दिया. हालांकि, इसमें पेट्रोल इंजन की कमी महसूस होती है, जो कि अभी तक इसमें मौजूद नहीं है. जबकि, Tata Nexon और Hyundai Venue में पेट्रोल इंजन दिया गया है. हालांकि, मारुति सुजुकी जल्द अपनी विटारा ब्रेजा को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ भी लॉन्च करेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा की बिक्री गिरने का सबसे बड़ा कारण इस सेगमेंट में नए खिलाडियों की एंट्री है. एक ओर जहां Tata Nexon नया डिजाइन और किफायती कीमत पेश करती है. वहीं, Vitara Brezza थोड़ी पुरानी सी लगती है. वहीं, Mahindra XUV300 अपने सेगमेंट में बेस्ड डिजाइन और लोडेड केबिन के साथ आती है. इसके अलावा Hyundai Venue आकर्षक डिजाइन, फीचर्स लोडेड और कई इंजन विकल्प के साथ आती है. इतना ही नहीं, यह देश की पहली कनेक्टेड कार भी है.

Steelbird कंपनी कश्मीरियों को रोजगार देने के लिए करने वाली है यह काम

Okinawa के इलेक्ट्रिक स्कूटर है स्टाइलिश, कीमतों में आई भारी गिरावट

भारतीय मार्केट में Royal Enfield लाने वाली है सस्ती मोटरसाइकिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -