जल्द ही भारत में Maruti Suzuki लॉन्च करेगी नए CNG मॉडल्स

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने लाइनअप रेंज में CNG ट्रिम्स पेश करने का प्लान कर रही है,  इंडिया में ईंधन की आसमान छूती कीमतों और डीजल कारों की बिक्री में गिरावट के मध्य CNG मॉडल की मांग कभी भी बढ़ सकती है। इतना ही नहीं  कंपनी ने अपने बिक्री नेटवर्क के विस्तार के साथ चालू वित्त वर्ष में CNG कारों की बिक्री को लगभग दोगुना करने का भी प्लान बना रहे है।

कार निर्माता ने पिछले वित्त वर्ष में लगभग 1.62 लाख CNG कारें बेचीं हैं, वहीं अब कंपनी देश भर में CNG वितरण आउटलेट के तेजी से विस्तार पर भी विश्वास करना शुरू कर दिया। कंपनी की चालू वित्त वर्ष में तकरीबन 3 लाख CNG  कार बेचने का प्लान बनाया है। कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने मीडिया से कहा है  कि, "हमारे द्वारा बेचे जाने वाले 15 ब्रांडों में से CNG  विकल्प सिर्फ सात मॉडलों में उपलब्ध है। हम शेष पोर्टफोलियो में CNG विकल्प लाने का प्रयास कर रहे हैं।"

अपनी बात को जारी रखते हुए श्रीवास्तव  ने बोला है  कि भारतीय ग्राहक अपनी कारों की लागत को चलाने के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया है कि CNG कारों की बिक्री में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है क्योंकि CNG  गैस वितरण नेटवर्क में नए शहर जुड़ते हुए नज़र आ रहे है। जहां पहले "केवल 1,400 फिलिंग स्टेशन हुआ करते थे, अब यह आंकड़ा 3,300 अंक के पार निकल चुका है और अगले 1.5 वर्षों में 8,700 अंक को छूने की उम्मीद है।"

2021 Maruti Celerio CNG: हम बता दें कि  मारुति सुजुकी वर्तमान में Alto, S-Presso, WagonR, Eeco, TourS, Ertiga और सुपर कैरी में CNG वैरिएंट लॉन्च करने वाली है। वहीं अब यह हाल ही में  लॉन्च की गई नई Celerio का CNG वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।  जहां खबरें है कि  मारुति सुजुकी CNG सेगमेंट में 85 फीसद  से ज्यादा बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में CNG स्पेस में सबसे आगे है। बीते वित्त वर्ष में देश में बेची गई CNG वाहनों की 1.9 लाख इकाइयों में से 1.6 लाख से अधिक इकाइयां कार निर्माता की थीं। वहीं कंपनी का लक्ष्य उन्नत उत्पाद श्रृंखला के साथ देश में अपनी CNG बिक्री को और बढ़ाना है।

कैलिफोर्निया में गैस की कीमतें नए रिकॉर्ड पर

Ducati जल्द ही लॉन्च करने जा रही है अपनी सबसे छोटी बाइक, फीचर्स के बारें में जानकर हो जाएंगे हैरान

एक और भारतीय कंपनी ने लॉन्च की अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर, मॉडल है एक दम Vespa जैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -