Maruti Gypsy अब नए नाम के साथ होगी लॉन्च, इस कार के साथ होगा कड़ा मुकाबला

मारुति सुजुकी जिप्सी को जल्द ही नए नाम से भारतीय मार्केट में पेश किया जाने वाला है जिसकी बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है. कंपनी जिम्नी नाम से नई ऑफ-रोड SUV को बेचेगी और ताजा रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है  कि जिम्नी का 5 दरवाजों वाला वेरिएंट इंडिया में आने वाले वर्ष की शुरुआत तक पेश किया जाने वाला है . देशी मार्केट में SUV का मुकाबला 5 दरवाजों वाली आगामी महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा के साथ होने वाला है. रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि नई जिम्नी को 2 सीटिंग व्यवस्था में पेश किया जाएगा जिनमें 5-सीटर और 7-सीटर ऑप्शन शामिल हैं.

2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया: कंपनी ने हालिया डीलर्स कॉन्फ्रेंस में ये सूचना सबको दी जा चुकी है. इस SUV को 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और रिपोर्ट्स में सामने आया है कि इंडिया में जिम्नी का 5 दरवाजों वाला मॉडल लॉन्च किया जाने वाला है. SUV का 5 दरवाजों वाला मॉडल 3-डोर जिम्नी के मुकाबले 300 मिमी लंबा है और ये मॉडल 4-मीटर से कम लंबाई के साथ कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में पेश किया जाने वाला है. SUV पोर्टफोलियो को मजबूत करने के प्लान के अंतर्गत कंपनी नए नाम से जिप्सी को देश में  लॉन्च की जाने वाली है.

1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिलेगा: नई जिम्नी के साथ 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन भी दिया जा रहा है जो 12 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम के साथ दिया जा रहा है. ये वही इंजन है जो विटारा ब्रेजा, सिआज, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसी कारों के साथ भी मिल रहा है. ये इंजन 102 बीएचपी ताकत और 138 NM पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है. कंपनी इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी दिया जा रहा है. नई जिम्नी 4 मीटर से छोटी होने के बावजूद कम एक्साइज वाली श्रेणी में नहीं आएगी और इसका कारण दमदार इंजन है.

भारत में बनाया जा रहा लेफ्ट-हैंड ड्राइव मॉडल: मारुति सुजुकी नई जिम्नी के 3 दरवाजों वाले मॉडल का उत्पादन इंडिया में ही कर रही है और इसे तकरीबन एक वर्ष से विदेश निर्यात किया जा रहा है. अब तक कार का लेफ्ट-हैंड ड्राइव मॉडल इंडिया में बनाया जाने वाला है और कंपनी जल्द ही इसका राइड-हैंड ड्राइव वर्जन भी इंडिया में बनाने वाली है. SUV 4-व्हील ड्राइव विकल्प के साथ आएगी और जिसका मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गुरखा जैसी धाकड़ कारों के साथ होने वाला है. हालांकि जिम्नी की अपनी पहचान है तो मुकाबले में आने पर ये कहीं भी कम नहीं पड़ना चाहिए.

चुनिंदा डीलरशिप के साथ शुरू होने जा रही है साइज वाली इस कार की बुकिंग

मात्र 12 हजार में Oppo ने पेश किया अपना नया स्मार्टफोन

Ertiga के 3 नए CNG वेरिएंट में जल्द ही होने वाली है लॉन्च, जानिए क्या है फीचर्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -