भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं ने शुरू किया पहला संयुक्त अभ्यास
भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं ने शुरू किया पहला संयुक्त अभ्यास
Share:

नई दिल्लीः भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं ने पहला संयुक्त अभ्यास शुरू कर दिया है। समुद्र में बढ़ती चुनौतीयों को देखते हुए इस अभ्यास का महत्व काफी बढ़ गया है। यह पहला संयुक्त त्रिपक्षीय युद्धाभ्यास पोर्ट ब्लेयर में हो रहा है। नौसेना के बयान के मुताबिक, इस युद्धाभ्यास में सिंगापुर का गाइडेड मिसाइल जहाज आरएसएन टेनासियस और थाईलैंड का गाइडेड मिसाइल जहाज हिज मैजेस्ट्रीज थाईलैंड शिप (HMTS) क्रबुरी तथा भारत की तरफ से गाइडेड मिसाइल विध्वंसक जहाज रणवीर, मिसाइल क्षमता वाला जंगी जहाज कोरा, समुद्र में पैट्रोलिंग करने वाला जहाज सुकन्या तथा लॉन्ग रेंज समुद्री टोही विमान पी8आइ हिस्सा लेंगे।

वहीं, भारतीय सेना व रॉयल थाईलैंड आर्मी का संयुक्त युद्धाभ्यास मैत्री-2019 का भी मेघालय के उमरोई में आगाज हुआ। फॉरेन ट्रेनिंग नोड (JTN) में शुरू हुए इस द्विपक्षीय वार्षिक युद्धाभ्यास का उद्देश्य जंगल व शहरी क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान के लिए सैन्य टुकडि़यों को प्रशिक्षित करना है। पोर्ट ब्लेयर में बंदरगाह चरण के दौरान पेशेवर अदलाबदली व एक दूसरे के जहाजों पर जाकर परिचय आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। समुद्री चरण का आयोजन 18 से 20 सितंबर तक किया जाएगा।

इसमें सतह व वायु में होने वाले युद्धाभ्यासों के तहत तोप व बंदूक चलाने, सुरक्षा बलों की रक्षा के उपाय व संचार अभ्यास आदि का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान तीनों देशों की सेनाएं एक दूसरे का अनुभव साझा करेंगी। पांच दिवसीय इस अभ्यास का उद्देश्य तीनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करना है। बता दें कि हाल के दिनों में चीन पड़ोसी देश से लगती समुद्री सीमा पर काफी आक्रमक हो गया है। ऐसे में .जरूरी हो गया है कि भारत अपनी समुद्र ताकतों में इजाफा करे।

सीएम कमलनाथ से मिले ज्योतिरादित्य सिंधिया, अटकलें तेज

रोजगार को लेकर योगी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

मध्य प्रदेश: शिवपुरी में बारिश के चलते सड़क पर घूमते आए मगरमच्छ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -