नेपाल की बहुत ऊंची चोटियों की सुंदरता ने लुभाया टूरिस्ट को
नेपाल की बहुत ऊंची चोटियों की सुंदरता ने लुभाया टूरिस्ट को
Share:

काठमांडू नेपाल की राजधानी है. यह शहर दुनिया के लोकप्रिय शहरों में एक है जो बहुत प्रसिद्ध है. काठमांडू का नाम "कस्थ-मंडप' शब्द से पड़ा है इसका मतलब लकड़ी के घरों से जुड़ा है. नेपाल का नाम सुनते ही जो चीज सबसे पहले याद आती है, वो है मांउट एवरेस्ट. ये तो सब जानते है कि दुनिया की आठ सबसे ऊंची चोटियां नेपाल में हैं. यहां पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है. ये प्लेस बहुत ही सुन्दर है इसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहां आते है. अगर आप भी कही घूमने का प्लानिंग कर रहे है तो यहां जरूर जाएं. यकीन मानिए यहां जा के आपका सफर और भी यादगार बन जायेगा. 

क्या आप जानते है यूनेस्को ने काठमांडू घाटी को विश्व विरासत स्मारक घोषित किया है. और यहां के बौद्ध मंदिर जाना न भूले और विशाल स्तूप जो चोटी पर बना है उसे देखना न भूलें. 

यहां घूमने के लिए पशुपतिनाथ मंदिर, दरबार चौक, थमेल चौक या मांउट एवरेस्ट बहुत फेमस है. जहा पशुपतिनाथ मंदिर भगवान शिव का प्रसिद्ध मंदिर है जो बहुत से पर्यटक को अपने ओर खींचता हैं. दरबार चौक की बात करें यहां अनेक महल और मंदिर हैं. थमेल चौक में खाने-पीने और शापिंग के लिए बहुत फेमस है जो पर्यटकों का केंद्र है. 

मांउट एवरेस्ट के बारे में तो सब जानते है लेकिन इस चोटी पर जाने के लिए हैं आपको पहले से तैयारी करनी पड़ती है.  इसलिए हवाई उड़ान से एवरेस्ट की चोटी को आप एक घंटे में भी देख सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -