भूकंप के झटकों से हिले भारत के कई राज्य, हुआ ये हाल
भूकंप के झटकों से हिले भारत के कई राज्य, हुआ ये हाल
Share:

नई दिल्ली: भारत के कई प्रदेशों में शुक्रवार प्रातः भूकंप के झटके महसूस किए गए. कर्नाटक के विजयपुरा, गुजरात के कच्छ एवं तनिलनाडु के चेंगलपट्टू में प्रातः धरती डोली. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह खबर दी. एनसीएस ने बताया कि कर्नाटक के विजयपुरा में प्रातः 6.52 बजे 3.1 तीव्रता का भूकंप आया. उत्तरी तमिलनाडु के चेंगलपट्टू जिले में शुक्रवार प्रातः 7.39 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जो जमीन से 10 किमी की गहराई में आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.2 रही. वहीं गुजरात के कच्छ जिले में प्रातः 9 बजे रिक्टर स्केल पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया. 

वही इससे पहले 19 एवं 20 नवंबर को भी कर्नाटक सहित कई अन्य प्रदेशों में भूकंप के झटके महसूस हुए थे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने इसका केंद्र तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 255 किलोमीटर एवं नागपुर से 265 किलोमीटर दूर बताया था. इस दिन कर्नाटक के अलावा तेलंगाना एवं महाराष्ट्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं 19 नवंबर की शाम 6.36 बजे अरब सागर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई थी. कच्छ के अतिरिक्त गुजरात के राजकोट में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.9 एवं जमीन के अंदर गहराई 20 किलोमीटर थी. मेघालय की राजधानी शिलांग में आज प्रातः 8 बजकर 46 मिनट पर 3.8 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. कल असम के गुवाहाटी में प्रातः 5.42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई. इसकी गहराई जमीन के अंदर 5 किलोमीटर रही. कल रात मेक्सिको सिटी में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 मापी गई. भूकंप से शहर की हाईराइज बिल्डिंग्स में तेज कंपन महसूस हुआ तथा लोग बाहर भागते हुए नजर आए. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर लगभग 2:03 बजे आया. इसका केंद्र मेक्सिको सिटी से तकरीबन 200 किलोमीटर दक्षिण में प्यूब्ला राज्य में था. राहत की बात रही की किसी भी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ.

  'उत्तर-दक्षिण में भारत को मत बांटो..', सीएम रेवंत रेड्डी के बयान पर कांग्रेस को रविशंकर प्रसाद की चेतावनी

खालिस्तानी आतंकी पन्नू की अमेरिका को क्यों इतनी चिंता ? हत्या की साजिश का पता लगाने भारत आ रहे FBI डायरेक्टर

राजस्थान भाजपा में हाई ड्रामा: विधायकों की बाड़ेबंदी को लेकर हेमराज मीणा ने वसुंधरा के बेटे पर लगाए गंभीर आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -