मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन ने मणिपुर के क्षेत्र की रक्षा करने का संकल्प लिया
मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन ने मणिपुर के क्षेत्र की रक्षा करने का संकल्प लिया
Share:

 

रविवार को, विपक्षी कांग्रेस, जिसने चार वाम दलों और जनता दल-सेक्युलर के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने के बाद मणिपुर प्रगतिशील धर्मनिरपेक्ष गठबंधन (एमपीएसए) का गठन किया था, ने राज्य की क्षेत्रीय अखंडता को सुरक्षित रखने पर केंद्रित एक आम एजेंडा की घोषणा की। 

मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने का कांग्रेस का वादा महत्वपूर्ण है क्योंकि नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड (एनएससीएन-आईएम) का इसाक-मुइवा गुट निकटवर्ती राज्यों मणिपुर, असम और अरुणाचल प्रदेश के नागा-बहुल क्षेत्रों के एकीकरण की मांग करने जा रहा है। इस तथ्य के बावजूद कि तीनों पूर्वोत्तर राज्यों द्वारा मांग का जोरदार विरोध किया गया है।

18-सूत्रीय सामूहिक दृष्टिकोण की घोषणा करते हुए, मणिपुर के लिए कांग्रेस के चुनाव पर्यवेक्षक जयराम रमेश ने कहा कि एमपीएसए पूरी तरह से मणिपुर के लोगों से प्रतिज्ञा करता है कि यदि गठबंधन विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करता है, तो आम एजेंडा को पत्र में लागू किया जाएगा। 

रमेश ने कहा कि साझा एजेंडा संविधान के अनुच्छेद 371 (सी) को पूरी तरह से निष्पादित करने का वचन देता है, जो मणिपुर के पहाड़ी क्षेत्रों के विकास के लिए विशिष्ट प्रावधानों से संबंधित है, और 27 फरवरी और मार्च को दो चरणों में मणिपुर विधानसभा चुनाव जीतने का विश्वास व्यक्त किया। .

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा है कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार गारंटी देगी कि पहाड़ी क्षेत्रों के लिए अनुच्छेद 371 (सी) के तहत विशेष प्रावधान किसी भी तरह से आहत नहीं होंगे। रमेश, जो तीन बार मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह के साथ थे, ने कहा कि एमपीएसए एकल एजेंडे के तहत राज्य के सभी क्षेत्रों की लोकतांत्रिक आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

आम एजेंडा की अन्य योजनाओं में युवाओं को बेरोजगारी लाभ प्रदान करना, प्रत्येक परिवार के लिए आजीविका आय सुनिश्चित करने के लिए अगले पांच वर्षों में स्थायी आर्थिक विकास प्राप्त करना, महिलाओं को आर्थिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाना, नशीली दवाओं के खतरे का मुकाबला करना और पीड़ितों को सामान्य स्थिति में वापस लाने का प्रयास करना शामिल है।

डीसीजीआई ने भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए स्पुतनिक लाइट वैक्सीन को मंजूरी दी

वित्त मंत्री ने निजी क्षेत्र से नए अवसरों का लाभ उठाने और भारत में निवेश करने का आह्वान किया

नर्स का बयान, कहा- "बेहद ही भयानक थे लता दीदी के लिए अंतिम..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -