हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही कर सकते हैं मैनीक्योर

हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही कर सकते हैं मैनीक्योर

हर रोज़ के काम में आपके हाथों की चमक खो जाती है और आपके लुक पर फर्क दिखाई देता है. हर रोज़ ब्‍यूटीपार्लर जाना संभव नहीं होता, लेकिन चमकीले और खूबसूरत नाखून की ख्वाईश हर लड़की की होती है. हाथों को और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आप घर पर भी मैनीक्योर कर सकते हैं. अगर आपको भी अपने हाथों की सुंदरता को बढ़ाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स. 

1. अपने गंदे और दाग लगे हुए नाखूनों को साफ करना चाहते है तो उन्‍हें गरम साबुन के पानी में कुछ देर के लिए डूबा दें. नाखुनो क़ो साफ करने के लिए एक अच्‍छे ब्रश का इस्‍तमाल कर सकते हैं. अगर दाग गहरा और आसानी से नहीं छुट रहा है तो उसे साफ करने के लिए पानी में नमक और शैम्‍पू डाल कर दुबारा साफ कर सकती हैं.

2.अगर नाखून पर नेलपॉलिश लगी हुई है तो उसे रिमूवर से साफ करें. इसके बाद नेलकटर से अपने बढ़े हुए नाखूनों को काट कर आस पास के क्‍यूटिकल्‍स को भी साफ करें.

3. यदि आपको नेलपॉलिश लगाना है तो पहले बेस से शुरु कर ब्रश को एक ही डायरेक्‍शन में ले जाइए. एक कोट लगाने के बाद अगर नेलपॉलिश बाहर फैल गई है तो उसे पेपर टॉवल से धीरे धीरे और सफाई के साथ पोंछ लें.

4. आपके नाखून टूटे या उखड़े हुए हैं तो उन्‍हें ऑलिव आइल लगा कर ठीक करें. अपनी उंगलियों को गरम ऑलिव आइल में कुछ 8-10 मिनट तक के लिए डुबोएं और उसके बाद जितना भी तेल बच जाए उससे अपने हाथों की मालिश करें.

5.आप चाहतीं हें कि आपके नाखूनों का रंग हल्‍का गुलाबी हो तो पानी और हिना का पेस्‍ट तैयार करें. इसको अपने नाखूनों पर लगाएं और कुछ देर तक सूखने दें. इसके बाद इसे धो लें यह दिखने में काफी सुन्दर नज़र आयेगे.

ड्राई हाथों को कोमल और मुलायम बनाएंगे ये टिप्स

हाथों को सुंदर बनाना है तो स्किन टोन के अनुसार ही खरीदें नेल पॉलिश