जापान का नया जुगाड़, दुर्घटना से बचने के लिए मैनहोल को दिया यह रूप
जापान का नया जुगाड़, दुर्घटना से बचने के लिए मैनहोल को दिया यह रूप
Share:

आजकल बारिश का मौसम है और गली गली में आपको मैनहोल मिल जाएंगे. हमारे भारत में यह मैनहोल बारिश में खोल दिए जाते हैं ताकि पानी निकल जाए वहीं कई बार इनके कारण बड़े बड़े हादसे भी हो जाते हैं. वैसे दिखने में यह मैनहोल बहुत नार्मल होते हैं लेकिन जापान के टोक्यो के Tokorozawa शहर में मैनहोल बहुत बेहतरीन होते हैं. जी दरअसल यहाँ के मैनहोल कवर पर कार्टून कैरेक्टर बनाए गए हैं, जिससे ये रात के अंधेरे में चमकते हैं और आते-जाते लोगों को आसानी से दिख जाते हैं.

जी हाँ, यह गजब का तरीका है और इसे अपनाने से यहाँ के लोग बड़े खुश हैं. जी दरअसल मिली जानकारी के अनुसार यह कवर्स Neon Genesis Evangelion और Gundam जैसी एनीमेशन सीरीज़ की डिज़ाइन के हैं. खबर है कि इस महीने जापानी लोकप्रिय संस्कृति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नवंबर में एक कॉम्प्लेक्स खोलने की तैयारी की जा रही है, जिसके वजह से इस तरह के विज्ञापन किए जा रहे हैं. इस बारे में बात करते हुए स्थानीय निवासी Kotaro Kodaira ने कहा, 'मैं घर वापस आकर ख़ुश हूं. अब मैं इन मैनहोल को आसानी से देख सकता हूं जिससे सड़कों पर चलना काफ़ी आसान हो गया है.'

इसके अलावा एक वेबसाइट के मुताबिक़ शहर के जल आतिशबाज़ी और सीवरेज विभाग ने कहा, '27 डिज़ाइनों पर लगी एलईडी लाइट को सौर ऊर्जा से संचालित बिजली से जलाया जाता है.' इसके अलावा शहर के अधिकारियों को अब ऐसी भी उम्मीद है कि मैनहोल की लाइट जिसे शाम 5 बजे से रात के 2 बजे तक जलाया जाता है, उससे रात के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी.

मात्र 6 मिनिट में नीलाम हुआ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का चश्मा, बिका इतने करोड़ में

छोटे से चूहे ने कार शोरूम को कर दिया आग के हवाले, किया एक करोड़ का नुकसान

कोरोना होने पर ये दुकानदार देगा 50,000, करना होगा ऐसा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -