आपका बेली फैट घटाता है मंडूकासन
आपका बेली फैट घटाता है मंडूकासन
Share:

कुछ आसन ऐसे होते हैं जो करने में बहुत ही सरल होते हैं लेकिन उनका असर और फायदा बहुत ज्यादा होता है। एक ऐसा ही आसन है जिसका नाम है मंडूकासन। इस आसन का सही अभ्यास करने से पैंक्रियास से इन्सुलिन का स्राव में मदद मिलती है जिससे डायबिटीज या मधुमेह को बहुत हद तक रोक जा सकता है। इस योगाभ्यास से एंजाइम एवं हॉर्मोन का ठीक तरह से स्राव होने लगता है जो भोजन को पचाने में मदद करता है और कब्ज एवं अपच जैसी परेशानियों से आपको निजात दिलाता है।

यह पेट पर दबाब डालता है और इस आसन को ज्यादा वक्त तक अभ्यास करने से पेट की चर्बी कम की जा सकती है. पेट में अगर कोई विकार या ऑपरेशन हुआ हो तो इस आसन को न करें। आयी जानते हैं इस आसान को सही ढंग से कैसे किया जाता है. इस आसान को करने के लिए पहले आप वज्रासन में बैठ जाएं। अब आप मुठ्ठी बांधे और इसे आपने नाभि के पास लेकर आएं।

मुट्ठी को नाभि एवं जांघ के पास ऐसे रखें कि मुट्ठी खड़ी हो और ऊँगलियाँ आपके पेट की तरफ हो।सांस छोड़ते हुए आगे झुकें, छाती को इस प्रकार नीचे लाएं कि वह जांघों पर टिकी रहे।आप इस तरह से आगे झुकें कि नाभि पर ज्यादा से ज्यादा दबाब आए। ध्यान रखे कि आपका सिर और गर्दन उठे हुए हों और आपकी नजर सामने की तरफ हो । धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़े और यथासंभव इस स्थिति को बनाये रखें। फिर सांस लेते हुए अपनी सामान्य अवस्था में आएं और आराम करें। आप शुरुआत में इस आसन को 3 से 5 बार दोहरा सकते हैं।

मनचाही बॉडी चाहते हैं तो आजमाइये ये

योग से पाए दमकती त्वचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -