योग से पाए दमकती त्वचा

खूबसूरती किसे नहीं अच्छी लगती और आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए ब्यूटी पार्लर का सहारा लेने के अलावा कोई और विकल्प नहीं. लेकिन योग ऐसा साधन है जिसे अपनाकर आप खूबसूरत दिखने के साथ-साथ स्व्स्थ भी रह सकते हैं. रिंकल्स और डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा पाना है, तो योग अपनायें.

1-सुबह योग करें और योग के दौरान मुंह से लंबी सांस खींचें, एक मिनट के लिए रूकें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें. कुछ दिनों तक पांच बार ऐसा करके देखें.

2-अपने हाथों के बीच की तीन उंगलियों को आंखों के नीचे रखें और बिना किसी प्रकार का दबाव दिये इनसे आंखों को नीचे की ओर खींचे. यह व्यायाम आंखों के नीचे होने वाली सूजन व झुर्रियां दूर करता है और आंखों की परेशानियों को भी दूर कर आंखों को आराम देता है.

3-किसी भी प्रकार के व्यायाम का लाभ तबतक नहीं मिलता, जब तक कि आप अच्छा महसूस ना करें. अच्छा दिखने के लिए सकारात्मकक सोच अपनायें और सुखासन और श्वासन जैसे व्यायाम अपनायें. ऐसा करके आप तनावमुक्त हो सकेंगे. 

4-योग से हमारे शरीर में मौजूद टाक्सि न निकल जाते हैं और त्वचा में चमक आती है. चेहरे को हथेलियों से ढककर 10 बार तेज़ गहरी सांस लें.

5-तनाव के कारण रक्त का सर्कुलेशन ठीक प्रकार से नहीं हो पाता और इसका प्रभाव चेहरे की मांस-पेशियों पर भी पड़ता है. समय से पहले बालों का सफेद होना भी तनाव के कारण होता है, तो तनाव को खुद से दूर रखें.

मूड को बनाते है बेहतर गुलाब के फूल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -