मनचाही बॉडी चाहते हैं तो आजमाइये ये टिप्स

अगर आपने तय किया है मुझे एक शानदार बॉडी बनानी है, या आप ट्रेनिंग का नया सेशन शुरू करने जा रहे हैं तो सिर्फ जिम जाने भर से कुछ नहीं होगा। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको प्लान की जरुरत पड़ेगी और हमारे होते हुए आपका यह काम भी आसान होने वाला है। तो चलिए हम आपको बताते है कुछ ऐसे ही टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने लक्ष्य तक जरूर पहुँच जाएंगे।सिर्फ प्रोटीन खाने से मसल्स का साइज नहीं बढ़ता। प्रोटीन के अलावा आपके शरीर को कार्ब्‍स और फाइबर की भी उतनी ही जरुरत होती है। इस बात का ध्यान रखियेगा कि हमें प्रोटीन के साथ और भी जरूरी चीजों का सेवन करना चाहिए।

बॉडीबिल्डिंग की सबसे जरूरी बात एक अच्छा डाइट प्लान होता है. अपने लक्ष्य के हिसाब से डाइट तय करें और उस डाइट को हमेशा फॉलो कीजिये।गाड़ी तभी चलती है जब उसमे फ्यूल होता है. यही बात बॉडी पर भी लागू होती है. कसरत कभी खाली पेट न करें और ना ही भरे पेट करें। कहने का मतलब है की वर्कआउट से आधा घंटे पहले कुछ  कार्ब्स का सेवन कर ले जिस से आपके शरीर को वजन उठाने के लिए जरूरी एनर्जी मिल जायेगी।

वर्कआउट के बाद भी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को अपनी इन्टेक में शामिल कीजिये। इससे वर्कआउट के दौरान हुई थकान दूर करने और मसल्स को ग्रो करने में मदद मिलेगी।अपना लक्ष्य आईने की तरह साफ़ रखें।  आपको पता होना चाहिए की आपको किस तरह की बॉडी चाहिए। लक्ष्य के हिसाब से वर्कआउट प्लान कीजिये और वेट ट्रेनिंग कीजिये।

वर्कआउट के दौरान अपनी पूरी ताकत झोंक दीजिये। इंटेंस वर्कआउट से ही आप अपने मकसद तक पहुँच पाएंगे।अगर आपकी बॉडी बैलेंस में नहीं है तो आपको अलग अलग बॉडी पार्ट के लिए अलग अलग तकनीक अपनानी होगी।जिस चीज का सबसे ज़्यादा ख्याल रखना है वो है धैर्य। हिम्मत मत हारिये। रातों रात बॉडी नहीं बनती, इसके लिए धैर्य और अनुशासन की बहुत ज्यादा जरुरत होती है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -