ओडिशा में एक और दाना माझी, कंधे पर ढोई बेटी की लाश
ओडिशा में  एक और दाना माझी, कंधे पर ढोई बेटी की लाश
Share:

भुवनेश्वर : गरीबी,बेरोजगारी, अन्धविश्वास, अव्यवस्था शब्द जैसे ही सामने आते हैं देश के सबसे पिछड़े राज्य ओडिशा का अक्स जेहन में अपने आप उभर आता है, क्योंकि यह ऊपर लिखी बातों का पर्याय बन चुका है. यहां का सरकारी अमला न केवल संवेदनहीन है, बल्कि इतना बेगैरत है कि पहले हुई किसी घटना जो देशभर में मीडिया की चर्चा का विषय बनी उससे भी सबक नहीं सीखा और  एक बार फिर दाना माझी की घटना की पुनरावृत्ति हो गई, फर्क सिर्फ इतना है कि पहले पति के कन्धे पर पत्नी  कीलाश थी और इस बार बाप के कन्धे पर बेटी की.

आपको बता दें कि ओडिशा के अंगुल जिले से एकबार फिर इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आई है. जहां एक बाप को गरीबी के कारण अपनी बेटी की लाश को 15 किलोमीटर तक अकेले कंधे पर ढ़ोना पड़ा.यह कुछ समय पूर्व ओडिशा में दाना माझी के साथ हुई घटना का दूसरा संस्करण है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार , ढीबर नामक व्यक्ति अपनी बीमार बेटी को बेहतर इलाज के लिए शहर लाया था, लेकिन बच्ची के इलाज में सारी जमा पूंजी खर्च करने के बाद भी ढीबर अपनी बेटी को नहीं बचा सका.अफ़सोस की बात यह थी कि ढीबर के पास इतने पैसे नहीं बचे थे कि वह अपनी बेटी के शव को घर तक ले जाने के लिए एंबुलेंस कर सके. ऐसी दुविधापूर्ण स्थिति में गरीबी से मजबूर ढीबर अपनी बेटी का शव कंधे पर उठाकर अपनी पत्नी के साथ गांव जाने के लिए पैदल ही निकल पड़ा.

गौरतलब है कि इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है.इसके पहले ओडीशा सरकार का अमानवीय चेहरा तब सामने आया था.जब दान माझी नामक शख्स अपनी पत्नी के शव को कन्धे पर रखकर अस्पताल से घर की ओर निकल पड़ा था. वह मामला तब मीडिया की खूब सुर्खियां बना था.

यहां यदि गरीबी को हाशिए पर रखकर विचार करें तो पाएंगे कि देश के हर राज्य में केन्द्र सरकार की एनआरएचएम योजना और राज्य सरकारों की मदद से मुफ्त एंबुलेंस की सेवा उपलब्ध है. यह सेवा देश के हर नागरिक के लिए मुफ्त है. फिर चाहें वह गरीब हो या अमीर, लेकिन ढीबर को यह सुविधा क्यों नहीं मिली यह अपने आप में बड़ा सवाल है.यदि सरकारी सुविधाओं का लाभ जरूरतमंदों को नहीं मिले तो ऐसी योजनाओं की औचित्यता पर भी सवाल खड़े होते हैं जो लाजिमी है.

कालाहांडी में छत की लकड़ियों से किया माँ का..

मां का शव ले जाने के लिए नहीं मिली एंबुलेंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -