अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया गया मामेरा, दर्शन को पहुंचे भक्त
अहमदाबाद के भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया गया मामेरा, दर्शन को पहुंचे भक्त
Share:

अहमदाबाद: ओडिशा के जगन्नाथ पुरी यात्रा मंदिर का सबसे बड़ा और अहम आयोजन पूरी रथ यात्रा है। यह यात्रा आषाढ़ शुक्ल द्वितीया को आरम्भ होती है तथा आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी को इसका समापन होता है। ये उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है. रथयात्रा के चलते भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र एवं बहन सुभद्रा की मूर्तियों को तीन भिन्न-भिन्न दिव्य रथों पर नगर भ्रमण कराया जाता है. इस वर्ष जगन्नाथ रथ यात्रा की शुरुआत 20 जून से होगी. 

वही इस बीच अहमदाबाद शहर में 20 जून को निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथयात्रा के उपलक्ष्य में तैयारियां जोरों पर हैं। ननिहाल के तौर पर प्रसिद्ध शहर के सरसपुर में भी इन दिनों धार्मिक गतिविधियां तेज हो गईं हैं। बुधवार को इलाके के रणछोडऱाय मंदिर परिसर में मामेरा दर्शन का आयोजन किया गया। मामेरा दर्शन की इस रश्म में लोगों ने भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा एवं भाई बलराम को भेंट स्वरूप दिए जाने वाले आभूषण, वस्त्र तथा अन्य सामान के दर्शन किए।

वही इस रस्म के लिए प्रत्येक वर्ष यजमान अलग-अलग होते हैं। इस बार मामेरा की रश्म निभाने वाले घनश्याम पटेल यजमान बने हैं। उनकी तरफ से वस्त्र और आभूषण की सौगात दी गई। वही आज भगवान जगन्नाथ को ये आभूषण धारण करवा दिए गौरतलब है कि इस रस्म के लिए ड्रॉ से नाम खुलता है। उन्हें बीते तकरीबन 10 वर्ष से इस रश्म को निभाने का इंतजार था। इस बार ड्रॉ में उनका नाम खुला। रथयात्रा से 16 दिन पहले से भगवान जगन्नाथ अपनी बहन और भाई के साथ ननिहाल में हैं। इसके चलते सरसपुर में इन दिनों बड़ी मात्रा में भक्तों का आवागमन हो रहा है।

इस मुस्लिम संगठन ने किया 'सामान नागरिक संहिता' के समर्थन का ऐलान, देशभर में चलाएंगे अभियान

बंगाल हिंसा: राजभवन में खुले Peace Room में लगा शिकायतों का ढेर, अब गवर्नर पर भड़की TMC

केदारनाथ धाम के गर्भ गृह में रुपए बरसाने वाली महिला पर होगी सख्त कार्रवाई, मोबाइल पर लग सकती है पाबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -