ममता सरकार ने बढ़ाया इमामों और पुजारियों का मासिक वेतन
ममता सरकार ने बढ़ाया इमामों और पुजारियों का मासिक वेतन
Share:

कोलकाता:  हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार ने इस्लामिक मौलवियों (इमाम) और हिंदू पुजारियों (पुरोहितों) के मासिक मानदेय में ₹500 की वृद्धि की घोषणा की है। बढ़ा हुआ भत्ता अब इमामों के लिए ₹3000 (पहले ₹2500) और पुरोहितों के लिए ₹1500 (पहले ₹1000) हो गया है।इसके अतिरिक्त, इस्लामी प्रार्थना (अज़ान) के लिए जिम्मेदार मुस्लिम व्यक्तियों, जिन्हें मुअज़्ज़िन के रूप में जाना जाता है, को ₹1500 का मासिक मानदेय मिलेगा, जो उन्हें हिंदू पुजारियों के बराबर लाएगा।

कोलकाता के नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान ममता बनर्जी ने यह घोषणा की. उन्होंने बताया, “वक्फ बोर्ड इमामों और मुअज्जिनों को भत्ता प्रदान करता था। हमारे संसाधन सीमित हैं. मैं उनके मासिक भत्ते में ₹500 की वृद्धि का अनुरोध करता हूं। हम पुरोहितों के लिए मासिक भत्ता भी ₹500 तक बढ़ा रहे हैं।''

 

 

इस निर्णय ने हिंदू पुजारियों की तुलना में इमामों के भत्ते को प्रभावी रूप से दोगुना कर दिया है। यह कदम ऐसे समय में आया है जब राज्य वित्तीय बाधाओं का सामना कर रहा है। वित्त विभाग के एक प्रतिनिधि ने इस अतिरिक्त वित्तीय बोझ के प्रबंधन के बारे में चिंता व्यक्त की।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने सत्ता संभालने के एक साल के भीतर मुस्लिम मौलवियों और मुअज्जिनों के लिए सम्मान राशि योजना शुरू की थी। अल्पसंख्यक मामलों और मदरसा शिक्षा विभाग द्वारा 19 अप्रैल, 2012 को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में, सरकार ने घोषणा की, "जिला मजिस्ट्रेट भी शुरुआत में 2 (दो) महीने की अवधि के लिए धन की मांग करेगा।" जिले में इमामों की संख्या रु. 2500/- प्रति आईएमएएम प्रति माह।"

ममता बनर्जी का संतुलन बनाने का प्रयास
इमामों और मुअज्जिनों के लिए सम्मान राशि योजना लागू करने के आठ साल बाद, ममता बनर्जी ने सितंबर 2020 में हिंदू पुजारियों को मासिक भत्ता दिया। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हिंदू लाभार्थियों की संख्या केवल 8000 थी, जो इसके बिल्कुल विपरीत थी। 55,000 इमामों को लाभ। इसके अलावा, हिंदू पुजारियों के लिए भत्ता ₹1500 प्रति माह निर्धारित किया गया था, जो इमामों की तुलना में 50% कम है।

इन असमानताओं के बावजूद, ममता बनर्जी ने लगातार सभी समुदायों के कल्याण के लिए काम करने का दावा किया है। उन्होंने हालिया घोषणा के दौरान अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा, “जब तक मैं जीवित हूं और मेरी पार्टी सत्ता में है, मैं सभी के लिए मौजूद रहूंगी और सभी समुदायों के लिए काम करूंगी। यह कभी मत सोचना कि मैं तुम्हें भूल गया हूँ।”

असमान मासिक मानदेय का मुद्दा फरवरी 2021 में भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी द्वारा उठाया गया था। ममता बनर्जी को मुस्लिम समुदाय का पक्ष लेने के आरोपों का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से मुहर्रम जुलूसों को समायोजित करने के लिए 2016 और 2017 में दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर प्रतिबंध लगाने के लिए।

रोजाना नट्स की थोड़ी मात्रा अवसाद के जोखिम को कम कर सकती है, जानिए कैसे?

नागौर की ऐतिहासिक जीत, जब राणा कुम्भा ने कुचला था था शम्स खान का गुरुर

'बरेली की बर्फी' में कृति सेनन का अविस्मरणीय अभिनय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -