13 दिसंबर 2019 से शुरू होंगे खलमास, नहीं होंगी शादियां और कोई शुभ काम
13 दिसंबर 2019 से शुरू होंगे खलमास, नहीं होंगी शादियां और कोई शुभ काम
Share:

हिंदू धर्म में खरमास के महीने को बहुत बुरा माना जाता है क्योंकि इस महीने में कोई भी शुभ और मांगलिक काम नहीं होते हैं. ऐसे में हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त देखते हैं क्योंकि बिना शुभ मुहूर्त देखे काम नहीं होते हैं और अगर वह हो जाए तो वह सफल नहीं हो पाते हैं. इस महीने में काम सफलतापूर्वक पूर्ण हो ऐसा सम्भव नहीं हो पता है और उसका पूरा लाभ मनुष्य को प्राप्त नहीं हो पाता है. आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के मुताबिक शरद ऋतु में एक माह का वक्त ऐसा होता हैं जब मांगलिक कार्य पूर्णत: प्रतिबंधित हो जाता हैं.

इस ही खरमास या मलमास का महीना कहते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस साल खरमास का महीना 13 दिसंबर 2019 से शुरू हो रहा हैं और यह अगले साल 14 जनवरी 2020 तक रहने वाला है. ऐसे में खरमास के दौरान शादी विवाह, सगाई, मुंडन, गृह प्रवेश, उपनयन संस्कार जैसे मांगलिक कार्य नहीं होते हैं यानी 13 दिसंबर से शादी नहीं होने वाली हैं और धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक खरमास या फिर मलमास में मांगलिक कार्यों के करने से उनका वांछित फल व्यक्ति को प्राप्त नहीं हो सकता है.

ऐसे में 15 जनवरी को सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर जाएगा और इसे ही मकर संक्रांति के नाम से पुकारते हैं. जी दरअसल मकर संक्रांति के दिन से ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होता हैं और इस दिन से देवताओं का दिन शुरू हो जाता है. ऐसे में खरमास के दौरान सूर्य धनु राशि में होता हैं जो खिचड़ी यानी की मकर संक्रांति तक धनु राशि में ही रहता हैं. वहीं धनु राशि में होने के कारण सूर्य की स्थिति कमजोर मानी जाती हैं और शादी विवाह, सगाई आदि जैसे शुभ और मांगलिक कार्य इस दौरान नहीं किए जा सकते हैं.

आज है मार्गशीर्ष अमावस्या, जानिए कैसे करें पितरों को खुश

अंकज्योतिष : 24 नवंबर का भाग्यशाली अंक और शुभ रंग

ग्रहों की मार से बचने के लिए यह है रामबाण उपाय, इस से रत्न हो सकता है आपके लिए शुभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -