जी मचलाने से लेकर उल्टी तक, जानिए क्या है मलेरिया के गंभीर लक्षण
जी मचलाने से लेकर उल्टी तक, जानिए क्या है मलेरिया के गंभीर लक्षण
Share:

हर साल मनाया जाने वाला विश्व मलेरिया दिवस इस साल भी 25 अप्रैल को मनाया जाने वाला है। जी हाँ और इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को मलेरिया बीमारी को लेकर अवगत करना है। आप सभी को बता दें कि इस बीमारी के लक्षण शुरुआत से ही दिखने शुरू हो जाते हैं। जी हाँ और इसी के चलते लोगों को इसके लक्षणों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। जी हाँ, आपको यह भी बता दें कि यह समस्या मुख्यतौर पर सूक्ष्म परजीवी के कारण होती है। जी दरअसल जब मच्छर किसी मनुष्य को काटता है तो उसके शरीर में परजीवी के फैलने से यह समस्या होती है। ऐसे में आप सभी को हम यह भी बता दें कि मलेरिया परजीवी चार प्रकार के होते हैं जो मनुष्य को संक्रमित कर सकते हैं। जी दरअसल ये रक्त के माध्यम से फेल कर अपनी जड़ें मजबूत करते हैं। इसी के चलते इसके लक्षण के बारे में पता होना जरूरी है। अब आज हम आपको बताएंगे इसके लक्षण के बारे में।

आपको बता दें कि मलेरिया के लक्षण व्यक्ति के संक्रमित होने के बाद 10 दिनों से 4 हफ्ते के अंदर नजर आने शुरू हो जाते हैं। जी हाँ और कुछ मामले ऐसे भी होते हैं जहां पर कई महीनों तक यह लक्षण नजर नहीं आते। जी हाँ और इसका मतलब यह है कि परजीवी ने शरीर में प्रवेश तो किया है लेकिन वो निष्क्रिय है।

क्या है मलेरिया के लक्षण-
व्यक्ति को तेज बुखार होना
व्यक्ति को सिर दर्द महसूस होना
हर वक्त जी मिचलाना
उल्टी की समस्या होना
पेट में दर्द या ऐंठन महसूस करना
दस्त की समस्या हो जाना
मांसपेशियों में दर्द महसूस करना
मल से खून आने की समस्या होना

डॉक्टर के पास कब जाएं- ये जो लक्षण हमने बताए हैं वह नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आप सभी को बता दें कि ऊपर बताए गए सभी लक्षण गंभीर हैं और आपको यह भी पता होना चाहिए कि मलेरिया के परजीवी भी शरीर में 1 साल तक निष्क्रिय रह सकते हैं। इसी के चलते समय-समय पर चेकअप कराना भी जरूरी है।

लू लगने से जा सकती है आपकी जान, इन बातों का रखे खास ध्यान

पेट में सूजन है लिवर कैंसर का लक्षण, रोज सुबह खाली पेट ये चीज खाकर बच सकते हैं आप

लिवर के मरीजों के लिए रामबाण है ये 5 चीजें, तुरंत दूर होगी बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -