लिवर के मरीजों के लिए रामबाण है ये 5 चीजें, तुरंत दूर होगी बीमारी
लिवर के मरीजों के लिए रामबाण है ये 5 चीजें, तुरंत दूर होगी बीमारी
Share:

क्या आप भी खाने के शौकीन हैं मगर क्या आप महसूस कर रहे हैं कि बीते कुछ वक़्त से आपका पाचन थोड़ा बिगड़ चुका है। या हो सकता है आपकी लिवर की दिक्कत चिकित्सकों ने आपके सामने जाहिर कर दी हो। यदि ऐसा है भी तो आपको चिंता की आवश्यकता नहीं। यदि लिवर की दिक्कत बड़ी है तथा आपका उपचार हो चुका शुरू है तो आप इस सुधार की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए अपनी ओर से कुछ कदम उठाएं। इसमें डाइट से बेहतर क्या हो सकता है। किन्तु खाना क्या है ये हम बताते हैं। 

1- कलौंजी का तेल:- 
यह एक एंटीऑक्सीडेंट की भांति कार्य करता है। इसे हम विशेष रूप से शरीर की प्रतिरोधकता बढाने वाला समझ सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से लड़ते हैं इसके अतिरिक्त लिवर की हेल्थ भी कलौंजी से बढ़िया रहेगी। इस तेल के इस्तेमाल से लिवर लेड जैसी धातु को शरीर के बाहर आराम से निकाल देता है।
 
2- हल्दी:-
हल्दी का इस्तेमाल भारतीय भोजन में रंग और स्वाद के लिए होता है, इसे चमत्कारी चीज कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री (सूजन घटाने का), एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं। लिवर एकदम दुरूस्त रहेगा।

3- अदरक:-
अदरक लिवर को ऐसे तत्व देता है जिससे इसका काम की क्षमता बढ़ जाती है। यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है। अध्ययन में तब बात सिद्ध हो चुकी है कि अदरक का इस्तेमाल आपके लिवर को तंदुरूस्त रखेगा।

4- नींबू:-
नींबू का पेट या पाचन को दुरूस्त करने के लिए कई बार आपके सामने सलाह के तौर पर आया होगा। प्रतिदिन का आरम्भ नींबू एवं गर्म पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है। लिवर की क्रियाओं को नींबू खूब बूस्ट देता है।

5- चुकंदर:- 
खून को हीमोग्लोबिन तथा आपको हेल्थ की लालिमा देने वाला चुकंदर गुणों का खजाना है। कई रोगों से आपकी रक्षा के अतिरिक्त चुकंदर आपके लिवर को भी कई गुना ज्यादा ताकतवर बना देगा।

लिवर और किडनी को तंदरुस्त रख सकते हैं ये घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

बच्‍चों में फ़ैल रही लिवर से जुड़ी नई रहस्‍यमयी बीमारी, जानिए लक्षण

लिवर को सबसे सेहतमंद रखते हैं पालक से लेकर गाजर के जूस, देखे बनाने की विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -