बप्पा को करना है खुश तो भोग लगाए मलाई के लड्डू
बप्पा को करना है खुश तो भोग लगाए मलाई के लड्डू
Share:

गणेश चतुर्थी का पर्व हर साल मनाया जाता है। ऐसे में इस साल 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जाने वाला है। अगर आप बप्पा को खुश करना चाहते हैं तो आप प्रसाद के रूप में बना सकते हैं मलाई लड्डू। 

मलाई लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
दूध – 2 लीटर
मलाई/क्रीम – 1/4 कप
दूध पाउडर – 3/4 कप
कंडेन्स्ड मिल्क – 3/4 कप
घी – 1 टी स्पून
नींबू रस – 2 टेबलस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
चीनी – स्वादानुसार

मलाई लड्डू बनाने की विधि- मलाई लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 2 लीटर दूध में से 1/4 कप दूध निकालकर अलग रख दें। इसके बाद बाकी दूध को एक बड़े बर्तन में डालकर गर्म करने के लिए रखें। दूध में उबाल आने के बाद उसमें 2 टेबलस्पून नींबू डाल दें। दूध जब फट जाए तो उसमें से पानी पूरी तरह से अलग कर दें और एक मलमल के कपड़े में फटा दूध डालकर उसे छान लें। अब इसे कपड़े में पूरी तरह से बंद कर निचोड़ लें और एक भारी चीज से कुछ वक्त के लिए दबाकर अलग रख दें। इस तरह आपका पनीर तैयार हो जाएगा। इसके बाद एक बर्तन में 1/4 कप दूध, क्रीम और उसमें 1 टी स्पून घी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

इसे अच्छी तरह से हिलाएं और चेक करें कि बटर और दूध अच्छी तरह से एकसार हुए या नहीं। इसके बाद इसमें मिल्क पाउडर डालकर तब तक चलाते हुए पकाएं जब तक की मिश्रण गाढ़ा न हो जाए। लगभग 5 मिनट में मिश्रण कड़ाही से अलग होने लगेगा। इसे तब तक करछी से चलाते रहें जब तक कि यह एक जैसा न हो जाए। इस तरह आपका मावा(खोया) तैयार है। अब आप मलाई लड्डू बांधने की प्रक्रिया शुरू करें। इसके लिए सबसे पहले तैयार किए गए पनीर को लें और उसे एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से उसके टुकड़े कर लें। इसके बाद इसमें तैयार किया गया मावा डालकर दोनों को अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक मिक्स करना है जब तक कि चिकना न हो जाए।

इसके बाद इसमें कंडेस्ड मिल्क डालें और जरुरत के अनुसार चीनी डालकर मिक्स करें। इसे तब तक मिलाना है जब तक कि मिश्रण पूरी तरह से गाढ़ा न हो जाए। फिर इस मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को हाथों में लेकर उसके लड्डू बांधे और एक प्लेट में अलग रखते जाएं। इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू तैयार कर लें। स्वाद से भरपूर मलाई लड्डू बनकर तैयार हैं। इन्हें फ्रिज में ठंडा कर भी खाया जा सकता है।

मखाना डोसा से करें दिन की शुरुआत, सेहत के लिए है फायदेमंद

इस गणेश चतुर्थी पर पहले दिन भोग लगाए ड्राई फ्रूट्स मोदक

घर पर बच्चों से लेकर बड़ों तक को पसंद आएंगी रेड वेलवेट बॉल्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -