आर्ट्‍स में ग्रेजुएशन कर कुछ इस तरह उभरेगा आपका भविष्य
आर्ट्‍स में ग्रेजुएशन कर कुछ इस तरह उभरेगा आपका भविष्य
Share:

जब आप 12वीं पास कर चुके होते है उस वक्त आपको आगे की पढाई के लिए बड़ा विचार करना पड़ता है साथ ही साथ आगे किसी न किसी क्षेत्र में करियर के लिए इंट्रेंस भी देना पड़ता है .कहने का तात्पर्य प्रोफेशनल कोर्सेस की प्रतियोगी परीक्षाएं देते हैं कई युवा इनमें सफल हो जाते हैं. कुछ युवाओं को इन प्रतियोगी परीक्षाओं में असफलता का भी सामना करना पड़ जाता है . पर कुछ ऐसे विषय है जिनमें आप बिना इंट्रेस के भी अपना करियर बना सकते है .

आर्ट्‍स में ग्रेजुएशन से करियर की दिशाएं- 

आर्ट्‍स में ग्रेजुएशन कर शिक्षा के क्षेत्र में  आप रगती हासिल कर सकते है. प्रशासनिक सेवाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए भी आर्ट्‍स सब्जेक्ट लिया जा सकता है.आप के लिए बेहतर होगा जब आप बैचलर ऑफ आर्ट्‍स के बाद अंग्रेजी साहित्य, दर्शन शास्त्र, भूगोल, अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान आदि के साथ बेहतर करियर बनाया जा सकता है.

इस विषय में जॉब के बहुत से अवसर प्राप्त होते है. आर्ट्‍स में ग्रेजुएशन कर आप सरकारी विभागों में जॉब  प्राप्त कर सकते है. बहुत से अलग अलग पदों पर अच्‍छी नौकरी मिलती है.इसके लिए यदि आप किसी अच्छे कॉलेज से आर्ट्‍स की बैचलर डिग्री  करते है तो करियर के अवसर बढ़ने लगते हैं.

फाइन आर्ट क्रिएटिव फिल्ड की चाहत रखने वाले युवा इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. अपनी कला को करियर का रूप दे सकते हैं. पेंटिंग या स्कल्पचर्स में रुचि रखने वाले युवा इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं.

जेएनयू में अब शुरू होगी 22 भाषाओं में Ph.D और MA,

महिलाओं के लिए घ्‍ार बैठकर पैसा कमाने के बेहतर ऑप्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -