नींबू के साथ बनाएं ये दिलचस्प डिशेज, गर्मियों में भरपूर मात्रा में खाएं
नींबू के साथ बनाएं ये दिलचस्प डिशेज, गर्मियों में भरपूर मात्रा में खाएं
Share:

जब चिलचिलाती गर्मी का सूरज ढल जाता है, तो नींबू-युक्त व्यंजनों की मसालेदार ताज़गी से बढ़कर कुछ भी नहीं है। नींबू न केवल आपके भोजन में स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह एक ताज़ा स्वाद भी प्रदान करता है जो आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। ऐपेटाइज़र से लेकर डेसर्ट तक, यहां नींबू से बने कुछ स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिनका आप गर्मी के महीनों के दौरान भरपूर आनंद ले सकते हैं।

1. एक ट्विस्ट के साथ नींबू पानी: एक क्लासिक रिफ्रेशर

एक सदाबहार पसंदीदा: नींबू पानी के साथ अपनी पाक यात्रा की शुरुआत करें। लेकिन जब आप इस क्लासिक पेय को एक बदलाव के साथ बेहतर बना सकते हैं तो सामान्य पेय से क्यों चिपके रहें? अतिरिक्त ताजगी के लिए अपने नींबू पानी में ताज़े पुदीने की पत्तियां या खीरे के टुकड़े डालें। फ़िज़ी सनसनी पैदा करने के लिए स्पार्कलिंग पानी का छींटा डालें जो गर्मी की गर्मी को मात देने के लिए एकदम सही है।

2. नींबू लहसुन झींगा कटार: ग्रील्ड पूर्णता

ग्रिल को आग पर रखें और कुछ रसीले नींबू लहसुन झींगा सीख तैयार करें। मसालेदार स्वाद के लिए बड़े झींगा को कीमा बनाया हुआ लहसुन, नींबू का रस, जैतून का तेल और लाल मिर्च के टुकड़े के मिश्रण में मैरीनेट करें। उन्हें नींबू के स्लाइस के साथ सीखों पर पिरोएं और तब तक ग्रिल करें जब तक वे खूबसूरती से जल न जाएं। ये सीख एक आनंददायक क्षुधावर्धक या हल्का मुख्य व्यंजन बनाते हैं।

3. लेमन हर्ब क्विनोआ सलाद: पौष्टिक और स्वादिष्ट

स्वाद से भरपूर एक पौष्टिक और पौष्टिक व्यंजन के लिए, एक नींबू जड़ी बूटी क्विनोआ सलाद बनाएं। क्विनोआ को पैकेज के निर्देशों के अनुसार पकाएं और इसे अजमोद, पुदीना और तुलसी जैसी कटी हुई ताजी जड़ी-बूटियों के साथ मिलाएं। जैतून का तेल, नींबू का रस, डिजॉन सरसों और शहद से बने नींबू विनैग्रेट की भरपूर मात्रा छिड़कें। अतिरिक्त बनावट और स्वाद के लिए कटे हुए खीरे, चेरी टमाटर और क्रम्बल किया हुआ फ़ेटा चीज़ डालें।

4. लेमन चिकन पिकाटा: इटली का स्वाद

क्लासिक लेमन चिकन पिकाटा डिश के साथ अपने स्वाद को इटली तक पहुँचाएँ। कोमल चिकन स्तनों को आटे में डुबोया जाता है, सुनहरा भूरा होने तक तवे पर पकाया जाता है, और फिर नींबू के रस, सफेद वाइन, केपर्स और मक्खन से बनी स्वादिष्ट चटनी में पकाया जाता है। संपूर्ण और संतोषजनक भोजन के लिए इस स्वादिष्ट मास्टरपीस को एंजल हेयर पास्ता के ऊपर या भुनी हुई सब्जियों के साथ परोसें।

5. नींबू तुलसी शर्बत: ठंडी और ताज़गी देने वाली मिठाई

जब मिठाई की बात आती है, तो नींबू तुलसी शर्बत के ठंडे और ताज़ा स्वाद से बढ़कर कुछ नहीं। ताज़ा नींबू का रस, चीनी, पानी और मुट्ठी भर तुलसी की पत्तियों को एक साथ मिलाकर चिकना होने तक मिलाएँ। मिश्रण को एक आइसक्रीम मेकर में तब तक जमाएँ जब तक यह एक मखमली स्थिरता तक न पहुँच जाए। यह जीवंत शर्बत गर्मियों की दावत का एकदम सही अंत है, जो अपने चमकीले खट्टे स्वादों के साथ तालू को साफ करता है।

6. ग्रिल्ड लेमन हर्ब सैल्मन: एक स्वस्थ आनंद

ग्रिल्ड लेमन हर्ब सैल्मन के एक स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन का आनंद लें। सैल्मन फ़िललेट्स को पूरी तरह से ग्रिल करने से पहले नींबू के छिलके, कीमा बनाया हुआ लहसुन, कटा हुआ डिल और जैतून के तेल के मिश्रण में मैरीनेट करें। परिणाम एक कोमल और परतदार मछली है जिसमें साइट्रस और जड़ी-बूटियों की सूक्ष्म महक है। हल्के और संतोषजनक भोजन के लिए भुने हुए शतावरी या ताज़े हरे सलाद के साथ परोसें।

7. नींबू ब्लूबेरी दही पॉप्सिकल्स: बच्चों के अनुकूल उपचार

बच्चों और वयस्कों के लिए एक मज़ेदार और ताज़ा व्यंजन के लिए, नींबू ब्लूबेरी दही पॉप्सिकल्स बनाने का प्रयास करें। ग्रीक दही, ताज़ा नींबू का रस, शहद और पके ब्लूबेरी को एक साथ मिलाकर चिकना होने तक मिलाएँ। मिश्रण को पॉप्सिकल सांचों में डालें, लकड़ी की छड़ें डालें और ठोस होने तक जमा दें। ये मलाईदार पॉप्सिकल्स एक अपराध-मुक्त भोग हैं जो आपको पूरी गर्मियों में ठंडा रखेंगे।

8. नींबू लहसुन मक्खन मकई: मीठा और नमकीन साइड डिश

अपने ग्रीष्मकालीन बारबेक्यू को सिल पर नींबू लहसुन मक्खन मकई के किनारे के साथ बढ़ाएं। मक्के के ताजा कानों को नरम होने तक उबालें या ग्रिल करें, फिर उन पर पिघला हुआ मक्खन, कीमा बनाया हुआ लहसुन और ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस का मिश्रण लगाएं। रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए चुटकी भर नमक और कटा हुआ अजमोद छिड़कें। प्रत्येक बाइट मीठी, नमकीन और तीखी अच्छाई का सामंजस्यपूर्ण मिश्रण है।

9. नींबू युक्त तरबूज़ सलाद: एक ताज़ा ट्विस्ट

गर्मियों की याद दिलाने वाले ताज़ा और हाइड्रेटिंग सलाद के लिए, नींबू युक्त तरबूज़ सलाद आज़माएँ। रसदार तरबूज के टुकड़ों को टुकड़े किए हुए फेटा चीज़, पतले कटे हुए लाल प्याज और ताज़े पुदीने की पत्तियों के साथ मिलाएं। नींबू का रस, जैतून का तेल और थोड़ा सा शहद से बनी ड्रेसिंग छिड़कें। यह जीवंत सलाद स्वाद और बनावट का मिश्रण है जो निश्चित रूप से आपको गर्म दिन में ठंडक देगा।

10. नींबू पोस्ता बीज मफिन: अनूठा नाश्ता उपचार

घर पर बने नींबू खसखस ​​​​मफिन के साथ अपने दिन की उज्ज्वल और प्रसन्न शुरुआत करें। ये कोमल और नम मफिन नींबू के स्वाद से भरपूर और कुरकुरे खसखस ​​से भरे हुए हैं। उन्हें ओवन से बाहर गर्म करके आनंद लें या उन्हें नाश्ते के विकल्प के लिए पैक करें। किसी भी तरह, ये खट्टे व्यंजन निश्चित रूप से आपके चेहरे पर मुस्कान ला देंगे। अपने जीवंत स्वाद और ताज़गी भरी अपील के साथ, नींबू युक्त व्यंजन गर्मी की गर्मी को मात देने का सही तरीका है। चाहे आप नींबू पानी का ठंडा गिलास पी रहे हों या मसालेदार नींबू चिकन पिकाटा का आनंद ले रहे हों, ये व्यंजन आपके स्वाद को स्वादिष्ट बनाने और आपको पूरे मौसम में तरोताजा महसूस कराने की गारंटी देते हैं।

बस थोड़ा इंतजार करें! अप्रैल में लॉन्च होंगे ये 5 स्मार्ट फीचर स्मार्टफोन

मैग्नेटिक वायरलेस चार्जिंग वाला पहला एंड्रॉयड फोन जल्द भारत में होगा लॉन्च, जानें डिटेल्स

भारत में लॉन्च से पहले लीक हुई कीमत और सभी स्पेसिफिकेशंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -