होली के लिए घर पर ऐसे बनाएं ऑर्गेनिक कलर, नहीं होगी त्वचा ख़राब
होली के लिए घर पर ऐसे बनाएं ऑर्गेनिक कलर, नहीं होगी त्वचा ख़राब
Share:

होली पूरे देश में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाने वाला रंगों का त्योहार है। लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और इस त्योहार को मनाने के लिए नृत्य करते हैं। इस दिन विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं। हालांकि, होली के दौरान इस्तेमाल किए जाने वाले रंग अक्सर रसायन आधारित होते हैं। जो त्वचा और बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे चकत्ते, एलर्जी और मुँहासे हो सकते हैं। इससे खोपड़ी पर सूखापन और रूसी भी हो सकती है। इसलिए, होली के दौरान प्राकृतिक रंगों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है, जिन्हें घर पर भी तैयार किया जा सकता है।

प्राकृतिक रंग तैयार करने के लिए टेसू के फूलों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह हटा दें। होली के दौरान त्वचा या बालों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना पानी का उपयोग पीले रंग के रूप में किया जा सकता है।

हरा रंग पाने के लिए मेहंदी को बेसन या मक्के के आटे के साथ मिलाएं। त्योहार के दौरान इस घर में बने हरे रंग का उपयोग करना सुरक्षित है।

चुकंदर को पानी में उबालें, ठंडा होने दें और फिर मैजेंटा रंग पाने के लिए इसका इस्तेमाल करें। इस मैजेंटा रंग के पानी का उपयोग बिना किसी हानिकारक प्रभाव के होली खेलने के लिए किया जा सकता है।

हल्दी का उपयोग गीले और सूखे दोनों तरह के रंग तैयार करने के लिए किया जा सकता है। पीला रंग पाने के लिए बेसन में हल्दी मिलाएं। गहरे पीले रंग के लिए आप हल्दी को पानी में मिलाकर रात भर के लिए छोड़ भी सकते हैं।

लाल रंग का पानी पाने के लिए अनार के छिलकों को पानी में उबालें। वैकल्पिक रूप से, आप होली के दौरान सूखे या गीले रंग के रूप में लाल चंदन पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं।

प्राकृतिक रंगों के इस्तेमाल से न केवल होली खेलने का आनंद बढ़ता है बल्कि हमारी त्वचा और बालों की सुरक्षा भी सुनिश्चित होती है। आइए रंगों के इस त्योहार को अधिक पर्यावरण-अनुकूल और स्वस्थ तरीके से मनाएं!"

यह संक्षिप्त लेख होली मनाने के लिए घर पर प्राकृतिक रंग कैसे तैयार करें, इसके निर्देश प्रदान करता है। यह रसायन-आधारित रंगों से त्वचा और बालों को होने वाले नुकसान से बचने के लिए प्राकृतिक रंगों के उपयोग के महत्व पर जोर देता है। इन सरल तरीकों का पालन करके, लोग सुरक्षित और पर्यावरण-अनुकूल होली उत्सव का आनंद ले सकते हैं।

इस एक राशि के लिए अशुभ है होली, चंद्र ग्रहण ही नहीं राहु-सूर्य भी बरसाएंगे कहर

घर पर ग्रैंड होली पार्टी करना चाहते हैं तो ऐसे करें प्लान

थायराइड कंट्रोल करने के लिए आसान योग, सुबह दवा लेने की जरूरत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -