चुकंदर और संतरे से गुलाल बनाएं, झटपट घर पर ही बनाएं कलर
चुकंदर और संतरे से गुलाल बनाएं, झटपट घर पर ही बनाएं कलर
Share:

आज की DIY संस्कृति में, होली जैसे उत्सवों के लिए अपने खुद के प्राकृतिक रंग बनाना मज़ेदार और पर्यावरण-अनुकूल दोनों हो सकता है। ऐसा ही एक जीवंत और आसानी से बनने वाला रंग गुलाल है, जो पारंपरिक रूप से रंगों के त्योहार के दौरान उपयोग किया जाता है। आइए देखें कि आप चुकंदर और संतरे जैसी सरल सामग्रियों का उपयोग करके अपना खुद का गुलाल कैसे बना सकते हैं।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

चुकंदर गुलाल के लिए:

  • ताजा चुकंदर
  • कॉर्नस्टार्च या चावल का आटा
  • पानी

नारंगी गुलाल के लिए:

  • ताज़ा संतरे
  • कॉर्नस्टार्च या चावल का आटा
  • पानी

निर्देश:

1. चुकंदर गुलाल तैयार करना:

चरण 1: चुकंदर का रस निकालना:

मध्यम आकार के चुकंदर को धोकर और छीलकर शुरुआत करें। चुकंदर को बारीक कद्दूकस कर लें और फिर साफ कपड़े या जूसर की मदद से उसका रस निकाल लें।

चरण 2: आटे के साथ मिश्रण:

एक मिक्सिंग बाउल में चुकंदर के रस को बराबर मात्रा में कॉर्नस्टार्च या चावल के आटे के साथ मिलाएं। जब तक आप एक चिकनी और सुसंगत पेस्ट जैसी बनावट प्राप्त न कर लें तब तक अच्छी तरह मिलाएं। वांछित रंग तीव्रता प्राप्त करने के लिए आटे की मात्रा समायोजित करें।

चरण 3: सुखाने की प्रक्रिया:

मिश्रण को एक साफ ट्रे या प्लेट पर समान रूप से फैलाएं और हवा में पूरी तरह सूखने दें। आपके वातावरण में नमी के स्तर के आधार पर इसमें कुछ घंटे लग सकते हैं। एक बार सूख जाने पर, किसी भी गुच्छे को तोड़ दें और मिश्रण को ग्राइंडर या मोर्टार और मूसल का उपयोग करके बारीक पाउडर बना लें।

2. नारंगी गुलाल तैयार करना:

चरण 1: संतरे का छिलका निकालना:

संतरे को अच्छी तरह धो लें और फिर उन्हें बारीक कद्दूकस या ज़ेस्टर का उपयोग करके छील लें। सुनिश्चित करें कि केवल नारंगी बाहरी परत को ही कद्दूकस करें, नीचे के कड़वे सफेद गूदे से बचें।

चरण 2: आटे के साथ मिश्रण:

एक मिक्सिंग बाउल में संतरे के छिलके को बराबर मात्रा में कॉर्नस्टार्च या चावल के आटे के साथ मिलाएं। अच्छी तरह हिलाएं जब तक कि रस पूरे आटे में समान रूप से वितरित न हो जाए, जिससे यह एक जीवंत नारंगी रंग का हो जाए।

चरण 3: सुखाने की प्रक्रिया:

चुकंदर गुलाल की तरह संतरे के आटे के मिश्रण को भी एक ट्रे या प्लेट पर फैलाएं और पूरी तरह सूखने दें. सूखने पर मिश्रण को पीसकर बारीक पाउडर बना लें।

उपयोग युक्तियाँ:

  • घर में बने गुलाल पाउडर की ताजगी बनाए रखने के लिए उन्हें एयरटाइट कंटेनर में रखें।
  • उपयोग से पहले पाउडर से किसी भी मोटे कण को ​​​​हटाने के लिए एक छलनी का उपयोग करें।
  • जलन से बचने के लिए त्वचा पर धीरे से गुलाल लगाएं, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है।
  • रंगों के त्योहार का जिम्मेदारी से आनंद लें, यह सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले रंग सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल हैं।

चुकंदर और संतरे जैसी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके घर पर अपना खुद का गुलाल बनाना न केवल आपके उत्सवों में एक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ता है बल्कि स्थिरता और पर्यावरण जागरूकता को भी बढ़ावा देता है। तो, अपनी सामग्री इकट्ठा करें, अपनी रचनात्मकता को उजागर करें, और अपने उत्सवों में जीवंत रंगों की बौछार जोड़ने के लिए तैयार हो जाएं!

इस तरह के जूते हेलीकॉप्टर द्वारा वितरित किए गए थे, कीमत होगी चौंका देने वाली

साड़ी के साथ ये फुटवियर बेहद एलिगेंट और लगते हैं क्लासी

गर्मियों में ये कपड़े और कलर देंगे आपको एलिगेंट लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -