बिगड़ी बनाते है, बिगड़ी ठोड़ी वाले भगवान
बिगड़ी बनाते है, बिगड़ी ठोड़ी वाले भगवान
Share:

संकटमोचन हनुमान को कौन नहीं जानता. भक्तों के हर कष्ट को नाम लेने से ही हर लेते हैं प्रभु. राम भक्त हनुमान को महाबली माना गया हैं जो अजर-अमर हैं. ये कुछ ऐसी बातें हैं जो हर कोई जानता हैं लेकिन अंजनी पुत्र हनुमान के जीवन के कुछ रहस्य ऐसे हैं जिनके बारे में आप शायद न जानते हो?

कैसे पड़ा नाम हनुमान -: अपनी ठोड़ी के आकार की वजह से इनका नाम हनुमान पड़ा. संस्कृत में हनुमान का मतलब होता हैं बिगड़ी हुई ठोड़ी.

शंकर का अवतार -: बहुत कम लोग जानते हैं की हनुमान जी भगवान शंकर का अवतार हैं और वह अपनी माता के श्राप को हरने के लिए पैदा हुए थे.

धरा केसरिया रूप -: राम भगवान की लम्बी उम्र के लिए सीता माता अपनी मांग में सिंदूर लगाती हैं. ये बात सुनकर हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था तभी से बजरंगबली को सिंदूर चढ़ाने की परम्परा चली आ रही हैं.

पिता भी हैं हनुमान -: राम भक्त हनुमान को सभी ब्रह्मचारी के रूप में जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं की उनका मकरध्वज नाम का एक बेटा भी था.

मिली मौत की सजा -: एक बार भगवान राम के गुरु विश्वामित्र किसी कारणवश हनुमान जी से गुस्सा हो गए और उन्होंने प्रभु राम को हनुमान जी को मौत की सजा देने को कहा था. भगवान राम ने ऐसा किया भी क्योकि वह गुरु को मना भी नहीं कर  सकते थे लेकिन सजा के दौरान हनुमान जी राम नाम जपते रहे और उनके ऊपर प्रहार किए गए सारे शस्त्र विफल हो गए.

शिवजी की पूजा से मिलता है सौंदर्य का वरदान

सफलता पाने के लिए सरसो के तेल से करे शिवजी का अभिषेक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -