मेजर सतीश दहिया मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित
मेजर सतीश दहिया मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित
Share:

नई दिल्ली : भारतीय सेना में बिरले ही ऐसे सपूत होते हैं, जिन्हें देश पर अपनी जान कुर्बान करने का अवसर मिलता है. हरियाणा के नांगल चौधरी के गाँव बनिहाडी की पावन माटी में जन्मे 13 वीं राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर सतीश दहिया भी ऐसी ही शख्सियत थे, जिन्होंने देश की रक्षा की खातिर जम्मू कश्मीर में तीन आतंकवादियों से लोहा लेते हुए अपना प्राणोत्सर्ग किया था. उनके सर्वोच्च बलिदान का देश ने मान रखते हुए उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया.

राष्ट्रपति भवन में आयोजित अलंकरण समारोह में सेना के सर्वोच्च सेनापति और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया. भव्य समारोह में तीन कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र प्रदान किये जिनमें से एक कीर्ति और पांच शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किये गये. राष्ट्रपति ने विशिष्ट तथा सराहनीय सेवाओं के लिए 14 परम विशिष्ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और 21 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किये. इन पदकों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गई थी.गौरतलब है कि उनकी मां अनीता देवी की मौजूदगी में पत्नी सुजाता दहिया को अपने हाथों से शौर्य चक्र प्रदान किया तो उनकी माँ और पत्नी दोनों ने गर्व महसूस किया.

आपको जानकारी दे दें कि मेजर सतीश दहिया ने जम्मू - कश्मीर में आतंकियों के खोज अभियान में एक मकान में छुपे तीन आतंकियों का डटकर मुकाबला किया और दो आतंकियों में से एक को मौत के घाट उतारने के बाद दूसरे आतंकी की गोली सीने पर लगने से वे गंभीर घायल हो गए लेकिन उन्होंने शहीद होने से पहले दूसरे आतंकी को भी मार डाला इस बीच घायल तीसरे आतंकी को सेना के अन्य जवानों ने गोलियों से भून दिया.इस घटना में उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दे दिया.

यह भी देखें

राष्ट्रपति भवन में मीडिया के प्रवेश पर रोक को राहुल ने कहा अच्छे दिन

राष्ट्रपति पुरष्कार से सम्मानित शिक्षक को बहू ने उतारा मौत के घाट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -