महेश नवमी पर शिवजी को चढ़ाएं यह चीजें, होगा दुर्भाग्य दूर
महेश नवमी पर शिवजी को चढ़ाएं यह चीजें, होगा दुर्भाग्य दूर
Share:

हमारे यहां हर साल ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को महेश नवमी मनाई जाती है , जो इस वर्ष 22 जून को आ रही है.कहा जाता है कि इसी तिथि पर भगवान शिव के आशीर्वाद से माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति हुई थी. इसी कारण माहेश्वरी समाज द्वारा ये पर्व विशेष रूप से मनाया जाता है.इस दिन शिवलिंग पर 5 चीजें- बिल्व पत्र, धतूरा, भांग, जल और पंचामृत चढ़ाने से दुर्भाग्य को दूर किया जा सकता है.

महेश नवमी पर ऐसे करें शिव पूजन : महेश नवमी पर भगवान शिव को 21 बिल्व पत्र पर लाल चंदन से ऊं लिखकर अर्पित करें.शिवजी को धतूरा चढ़ाने से विशेष लाभ मिलता है. भगवान शिव को भांग बहुत प्रिय है. भांग चढ़ाने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं. यही नहीं महेश नवमी पर शिवलिंग का अभिषेक पानी से किया जाए तो रोगों से मुक्ति मिलती है. बता दें कि शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाने से हर मनोकामना पूरी होने की संभावना रहती है.शिवपुराण के अनुसार धन लाभ के लिए शिवजी को चावल चढ़ाना चाहिए.शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए शिवलिंग का अभिषेक गाय के शुद्ध घी से करने का उल्लेख किया गया है.

यदि आप किसी गंभीर बीमारी से परेशान हैं तो इस दिन महामृत्युंजय मंत्र- ऊं त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्‌।उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात्‌॥ का जाप करना चाहिए. इससे रोग से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा घर के मंदिर में रुद्र यंत्र की स्थापना कर उसकी नित्य विधि-विधान से पूजा करने से भी शिवजी प्रसन्न होते हैं.

यह भी देखें

लाल चंदन से होता है ग्रह दोषों का निवारण

बुरी नजर और नकारात्मकता दूर करता है शंख

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -