इस देश में कभी नहीं गए महात्मा गाँधी, फिर भी भारत के बाद यहाँ सबसे अधिक हैं बापू की प्रतिमाएं
इस देश में कभी नहीं गए महात्मा गाँधी, फिर भी भारत के बाद यहाँ सबसे अधिक हैं बापू की प्रतिमाएं
Share:

नई दिल्ली: महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए विश्व भर में तैयारियां आरंभ हो चुकी है, किन्तु अमेरिका एक ऐसा देश है, जहां भले ही महात्मा गांधी कभी गए नहीं हों, पर फिर भी उनके स्मारक और प्रतिमाएं यहां बड़े पैमाने में लगी हुई हैं और उनके अनुयायियों में यहां के दिग्गज नेता शामिल हैं. हालांकि इन प्रतिमाओं और स्मारकों की तादाद को लेकर कोई आधिकारिक आंकड़ा मौजूद नहीं है, किन्तु पीटीआई ने उपलब्ध स्रोतों के हवाले से जानकारी एकत्रित की है.

यह जानकारी इस तरफ संकेत करती है कि अमेरिका में महात्मा गांधी की दो दर्जन से अधिक से प्रतिमाएं हैं. यहां एक दर्जन से अधिक सोसाइटी और संगठन महात्मा गांधी से जुड़े हैं. विख्यात भारतीय अमेरिकी सुभाष राजदान ने मीडिया को एक साक्षात्कार में कहा कि, ‘‘भारत से बाहर अमेरिका में सबसे अधिक महात्मा गांधी के स्मारक और आवक्ष मूर्तियां हैं.'' गांधी से संबंधित पहला स्मारक केंद्र वाशिंगटन डीसी के मेरीलैंड के बेथिस्डा में स्थित गांधी मेमोरियल सेंटर (गांधी स्मृति केंद्र) में स्थापित किया गया था. यह अब भी कार्यरत है और गांधी के विचारों और शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहा है.

वहीं दो अक्टूबर, 1986 में न्यूयॉर्क सिटी के मशहूर यूनियन स्क्वायर पार्क में पहली बार गांधी की इतनी बड़ी प्रतिमा स्थापित की गई थी. टलांटा के द गांधी फाउंडेशन ऑफ यूएसए के प्रमुख राजदान अमेरिका में गांधी की कई मूर्तियों को स्थापित करने के काम में लगे हुए हैं. उन्हें 2013 में प्रवासी भारतीय सम्मान अवॉर्ड से भी नवाज़ा गया था. 

धन जुटाने के लिए सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

हुवावेई पर सरकार देशहित को ध्यान में रखकर लेगी कोई निर्णय

ई-कॉमर्स की इन कंपनियों ने फेस्टिव सेल से पहले दिए 1.4 लाख लोगों को रोजगार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -