महाशिवरात्रि पर इस सरल विधि से करें भोलेनाथ की पूजा
महाशिवरात्रि पर इस सरल विधि से करें भोलेनाथ की पूजा
Share:

इस साल महाशिवरात्रि 4 मार्च को है. ऐसे में कहा जाता है समय कोई भी हो, जगह कोई भी हो जब मन प्रसन्न हो तब ही भगवान की आराधना करना चाहिए. जी हाँ, क्योंकि मन प्रसन्न रहेगा तो पूजन में भी मन लगेगा तो आइए आज हम आपको बताते हैं इस महाशिवरात्रि पर कैसे घर में भोलेनाथ का पूजन कर सकते हैं आप.

ऐसे करें महाशिवरात्रि पर पूजा- कहते हैं महाशिवरात्रि के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर स्नानादि से निवृत्त होकर एक चांदी के पात्र में जल भरकर भगवान शिव की प्रतिमा या शिवलिंग पर जलाभिषेक करके स्नान कराएं. अब उसके बाद सफेद आंकड़े के पुष्प, बिल्वपत्र लेकर सफेद चंदन या गोपी चंदन से शिवलिंग या प्रतिमा को लगाकर शुद्ध, स्वच्छ और साबुत बिल्वपत्र चढ़ाए.

अब सफेद आंकड़े के पुष्प शिवजी को अर्पण करते समय किसी भी शिव स्तुति का पाठ कर लें और 108 सफेद आंकड़े के पुष्प लें तथा प्रत्येक पुष्प चढ़ाते समय शिव का 'महामृत्युंजय' मंत्र जप करें. इसके बाद महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चांदी के कलश से दूध व गंगा जल चढ़ाएं और कोई भी सफेद पुष्‍प से 108 बार किसी भी शिव मंत्र का जप अवश्य करें. अब इसके बाद श्रद्धा भक्ति के साथ किया गया कोई भी उपाय या मंत्र जाप करें इससे आपको लाभ ही लाभ होगा. इसी के साथ इस दिन शिव के भजन, मंत्र, श्लोक, स्तोत्र, चालीसा, अष्टक, आरती, वंदना जो भी कर सके रात में 12 बजे तक जरूर करें इससे आपके सभी काम बन जाएंगे.

यहाँ है भगवान शिव की तपस्थली, यही से शुरू हुई थी शिवलिंग की पूजा

महाशिवरात्रि पर भोले बाबा को जरूर अर्पित करें यह चीज़ें, मिलेगा सुख ही सुख

महाशिवरात्रि पर सबसे असरदार होता है महामृत्युंजय मंत्र, यह है शुभ नियम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -