महाशिवरात्रि: गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह निषेध, बाहर से ही करना होग़ा दर्शन
महाशिवरात्रि: गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह निषेध, बाहर से ही करना होग़ा दर्शन
Share:

उज्जैन: महाशिवरात्रि के पर्व पर गर्भगृह में प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जायेगा. इस बार वीआईपी को भी बाहर से ही दर्शन करना होग़ा. वहीं सारी व्यवस्था शासन की मंशानुरूप जिले के प्रभारी मंत्री सज्जन सिंह वर्मा के निर्देश के अनुसार संचालित किया जायेगा. जिससे पर्व की तैयारियाें में जुटे अफसर भी काफी हद तक चिंता मुक्त रहेंगे. अब वीआईपी भी भीतर जाकर दर्शन नहीं कर सकेंगे, लिहाजा, प्राेटाेकाॅल का भी झंझट नहीं रहेगा.

बीते एक सप्ताह से महाशिवरात्रि पर गर्भगृह में प्रवेश काे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. लेकिन मंदिर समिति ने इसका निर्णय शासन स्तर पर छाेड़ दिया था. वहीं इस बिंदू पर शासन की मंशा स्पष्ट हाे जाने के पश्चात् अब मंदिर प्रशासन का जाेर सामान्य श्रद्धालुओं काे कम समय में दर्शन करवाने पर रहेगा. उन्हें अधिक समय तक कतार में नहीं लगना पड़े. वहीं अधिकारी ये मानकर चल रहे हैं कि सामान्य श्रद्धालु काे कम से कम एक से सवा घंटे में दर्शन हाे सकेंगे.

महाशिवरात्रि में श्रद्धालुओं काे कतार में लगने से बचने के लिए उन्हें अपने जूते-चप्पल हरसिद्धि मार्ग पर बने काउंटराें पर रखने हाेंगे. जब श्रद्धालु दर्शन कर मंदिर के निर्गम द्वार से बाहर निकलेंगे ताे यहां के काउंटराें पर उन्हें अपने जूते-चप्पल मिलेंगे. जूते-चप्पल रखते समय श्रद्धालु काे टाेकन व रैक नंबर दे दिया जाएगा. इसके पश्चात् ये जूते-चप्पल थैलियाें में भरकर लाेडिंग वाहन से निर्गम द्वार के पास पहुंचेंगे. इन थैलियाें पर टाेकन व रैक नंबर लिखे रहेंगे. जिससे ये आसानी से दर्शनार्थी काे दिये जा सकेंगे. समिति इस व्यवस्था के लिए 6 छाेटे लाेडिंग वाहन व 20 श्रमिकाें काे काम पर रख रही है.

जानिए केसा होगा आज आपका दिन, क्या कहता है आपका राशिफल

कुछ इस तरह होगा आज आपका दिन, जानिए क्या कहते आपके सितारें

कुछ इस तरह होगा आपका दिन, इन राशि वालों की खुलेगी किस्मत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -