mahashivratri 2020 : जानिये क्या है शिवरात्रि मनाने का कारण, पढ़िए कथा
mahashivratri 2020 : जानिये क्या है शिवरात्रि मनाने का कारण, पढ़िए कथा
Share:

समुद्र मंथन पुराणों से एक बहुत लोकप्रिय शिवरात्रि कथा बताई गयी है| जो बताती है कि लोग शिवरात्रि पर पूरी रात क्यों जागते हैं और भगवान शिव की पूजा क्यों करते हैं। इसके अलावा, यह हमें यह भी बताता है कि भगवान शिव को नीलकंठ के रूप में क्यों जाना जाता है। असल में, एक बार इंद्र जो एक हाथी पर सवार रहते है वह होकर देवताओं के राजा थे, वह दुर्वासा मुनि के सामने आए जिन्होंने उन्हें एक विशेष माला भेंट की थी। इंद्र ने माला स्वीकार की परन्तु उसे हाथी की सूंड पर रख दिया। गंध से हाथी चिढ़ गया और उसने माला को फर्श पर फेंक दिया। इससे दुर्वासा मुनि को क्रोधित कर दिया क्योंकि माला श्री (भाग्य) का निवास था और इसे प्रसाद के रूप में माना जाना था।

तब दुर्वासा मुनि ने इंद्र और सभी देवों को सभी शक्ति, ऊर्जा, और भाग्य से भयभीत होने का शाप दिया था। इस दौरान हुई घटना के बाद हुई लड़ाइयों में, देवों को पराजित किया गया और बाली के नेतृत्व में असुरों (राक्षसों) ने ब्रह्मांड पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया गया था। तब इंद्र के नेतृत्व में देवताओं ने भगवान विष्णु से मदद मांगी जिन्होंने उन्हें कूटनीतिक तरीके से असुरों का इलाज करने की सलाह दी थी। देवताओं ने अमरता के अमृत के लिए समुद्र मंथन करने के लिए और उनके बीच इसे साझा करने के लिए असुरों के साथ एक गठबंधन बनाया गया था| इसके साथ ही भगवान विष्णु ने देवों से कहा कि वह व्यवस्था करेंगे कि वे अकेले ही अमृत प्राप्त करें। तब समुद्र मंथन (समुद्र मंथन) एक विस्तृत प्रक्रिया थी। इसके साथ ही मांडरा पर्वत को छड़ी के रूप में उपयोग किया गया था और वासुकी, नागों का राजा मंथन रस्सी बन गया था। इसके बाद स्वयं भगवान विष्णु को देवों की सहायता करने के लिए कई तरीकों से हस्तक्षेप करना पड़ा। कई वस्तुएं समुद्र से उत्पन्न हुईं और असुरों और देवताओं के बीच विभाजित हुईं। निम्नलिखित वस्तुए समुद्र मंथन से निकलीं जैसे-

विश 

देवताओं और दानवों द्वारा समुद्र मंथन के दौरान, समुद्र में से विष का एक मटका भी निकला। इसने देवताओं और राक्षसों को भयभीत कर दिया क्योंकि विष इतना विषैला था कि इसके प्रभाव से पूरी सृष्टि का सफाया हो सकता था। इसके साथ ही भगवान विष्णु की सलाह पर सभी देवता मदद के लिए भगवान शिव के पास पहुंचे और उनसे सुरक्षा की प्रार्थना की क्योंकि वह बिना प्रभावित हुए उसे निगल सकते थे। देवताओं के अनुरोध और जीवित प्राणियों के लिए दया के भाव से, भगवान शिव ने जहर पी लिया। इसके बाद , पार्वती - भगवान शिव की पत्नी (पत्नी) ने उनकी गर्दन दबा दी ताकि उनके पेट में जहर न पहुंचे। इस प्रकार यह उसके गले में रह गया न तो ऊपर जा रहा था और न ही नीचे जा रहा था। यह जहर इतना जहरीला था कि इसने भगवान शिव की गर्दन का रंग बदलकर नीला कर दिया। इस कारण से, भगवान शिव को नीलकंठ भी कहा जाता है (नीला-गर्दन वाला) जहां 'नीला' का अर्थ नीला और 'कंठ' का अर्थ है गर्दन या गला । चिकित्सा के एक भाग के रूप में, वैध ने भगवान शिव को रात के दौरान जागते रहने की सलाह दी। तब शिव को खुश करने और उसे जागृत रखने के लिए, देवताओं ने विभिन्न नृत्य करते हुए और संगीत बजाते हुए बारी-बारी से किया। जैसे ही दिन टूट गया, भगवान शिव उनकी भक्ति से प्रसन्न हुए और उन सभी को आशीर्वाद दिया। शिवरात्रि इस आयोजन का उत्सव है जिसके द्वारा शिव ने दुनिया को बचाया था। तब से, इस दिन और रात - भक्त उपवास करते हैं, सतर्कता रखते हैं, भगवान की महिमा गाते हैं और ध्यान करते हैं।

दिव्य अमृत का मंथन

अंत में, धन्वंतरी - दिव्य चिकित्सक अपने कुशल हाथों में अमृता (अमरता का अमृत) का एक पात्र लेकर प्रकट हुए। इसके साथ ही अमृत के लिए देवों और असुरों के बीच भयंकर युद्ध हुआ। वंही इनमें से प्रत्येक स्थान पर लड़ने के कारण-प्रयाग (इलाहाबाद), हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में, अमृत की एक बूंद बर्तन से छलकती गयी। यह माना जाता है कि इन स्थानों ने इस प्रकार रहस्यमय शक्ति प्राप्त कर ली है। इस कारण से हर 12 साल के बाद इन चार स्थानों पर भव्य कुंभ मेला मनाया जाता है और अर्ध-कुंभ मेला छह साल बाद मनाया जाता है। अगले साल 2021 में महाकुंभ का आयोजन हरिद्वार में होगा। इसके बाद में भगवान विष्णु ने एक सुंदर महिला मोहिनी का रूप धारण किया। हालाँकि उसकी सुंदरता ने असुरों को हतोत्साहित किया, मोहिनी ने अमृत को जब्त कर लिया और उसे तुरंत देवताओं को वापस कर दिया। और इस तरह देवता अमर हो गए।

Vijaya Ekadashi 2020: जानिये क्या है शुभ मुहूर्त, यह है ख़ास

माँ लक्ष्मी के इस महा मन्त्र के जाप से होने लगेगी धन की वर्षा

पाना चाहते है मुसीबतों से छुटकारा तो, ऐसे करें चन्द्रमा और मंगल देव को प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -