उज्जैन में बनने जा रहा है 'महाशिवलिंग', 1600 छोटे-छोटे शिवलिंगों से होगा निर्माण
उज्जैन में बनने जा रहा है 'महाशिवलिंग', 1600 छोटे-छोटे शिवलिंगों से होगा निर्माण
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में आने वाले भक्तों और पर्यटकों को अब महाशिवलिंग (Maha Shivling) के दर्शन भी प्राप्त हो सकेंगे. महाकाल मंदिर के पास त्रिवेणी संग्रहालय परिसर में एक महाशिवलिंग का निर्माण किया जा रहा है जिसकी ऊंचाई 21 फीट होगी. विशेष बात यह है कि यह दक्षिणमुखी शिवलिंग लगभग 1600 छोटे-छोटे शिवलिंगों से बनाया जा रहा है. पूर्ण निर्माण के पश्चात यह जल्द ही जनता के दर्शन के लिए खोला जाएगा.

महाकाल लोक बनने के पश्चात् बढ़ते हुए पर्यटकों के आंकड़े को देखते हुए संस्कृति विभाग महाकाल परिसर में लगातार नई चीजें बना रहा है. इसी के चलते हाल ही में संस्कृति विभाग में त्रिवेणी संग्रहालय में छोटे-छोटे शिवलिंगों से 21 फीट ऊंचे एक शिवलिंग का निर्माण आरम्भ किया था जो तकरीबन पूरा हो चुका है. 1600 छोटे शिवलिंगों से बनाया गया शिवलिंग महाकाल मंदिर के गर्भ ग्रह में स्थापित दक्षिण मुखी की भांति दक्षिण में रखा गया है तथा इसकी धारा उत्तर में रखी गई है. 

हालांकि महाशिवलिंग अभी निर्माणाधीन है. बावजूद इसके लोग यहां फोटो खिंचवाने आ रहे हैं. त्रिवेणी विहार के पीआरओ आदित्य चौरसिया ने बताया कि महाशिवलिंग के पूर्ण निर्माण में 10 दिन और लगेंगे. शिवलिंग के ऊपर शेषन जी भी इसी तरीके से बनाया जाएगा तथा 21 फिट से ऊंचा त्रिशूल बनाया जाएगा. निर्माण पूरा होने के पश्चात् ही यह जनता के देखने के लिए खुल पाएगा.

बाथरूम में फिसलकर गिरे तेलंगाना के पूर्व सीएम KCR, अस्पताल में हुए भर्ती

भूकंप के झटकों से हिले भारत के कई राज्य, हुआ ये हाल

'उत्तर-दक्षिण में भारत को मत बांटो..', सीएम रेवंत रेड्डी के बयान पर कांग्रेस को रविशंकर प्रसाद की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -