महाराष्ट्र में चलेगा 'ठाकरे राज', उद्धव आज लेंगे मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ
महाराष्ट्र में चलेगा 'ठाकरे राज', उद्धव आज लेंगे मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ
Share:

मुंबई: हाल ही में महाराष्ट्र में महीने भर चली सियासी उठापटक के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. यह पहला मौका होगा, जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठेगा. इससे पहले, शिवसेना के नारायण राणे 1999 और मनोहर जोशी 1995 में सीएम बने थे. वहीं उद्धव के नेतृत्व में बन रही शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की महाविकास अघाड़ी की सरकार का शपथ ग्रहण समारोह दादर स्थित शिवाजी पार्क में होगा. जंहा उद्धव के अलावा तीनों दलों से तीन-तीन नेताओं को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जा सकती है. 

वहीं हम बात करें सूत्रों कि तो सरकार में दो उपमुख्यमंत्रियों पर भी बातचीत चल रही है, जो एनसीपी और कांग्रेस से होंगे. इन दो नामों पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है. तीनों दलों में इस मुद्दे पर चर्चा जारी है. सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग रखी है, जिसे शिवसेना और एनसीपी ने स्वीकार कर लिया है. महाविकास अघाड़ी में अंतिम तौर में यह तय हो रहा है कि तीनों पार्टियों के कितने मंत्री मंत्रिमंडल में रहेंगे. इनमें से किस-किस को उद्धव के साथ शपथ दिलाई जाएगी. बुधवार को दिन में पहले शरद पवार के घर पर एनसीपी नेताओं की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के 16, एनसीपी के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्रियों के फार्मूले पर बन सकती है.

समारोह भव्य बनाने की तैयारी: हम आपको बता दें कि उद्धव के शपथग्रहण समारोह को भव्य बनाने तैयारी है. कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है. उनके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों, डीएमके नेता एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी न्योता दिया गया है. इसके अलावा राज्य से करीब 400 किसान परिवारों को बुलावा भेजा है. खास तौर पर ऐसे किसान परिवारों को निमंत्रित किया गया है, जिनके मुखिया या अन्य सदस्य ने अभाव अथवा कर्ज के कारण आत्महत्या की है.

उद्धव ने पीएम मोदी को दिया न्योता: वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात कर शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया. पीएम मोदी ने इस दौरान उद्धव को बधाई दी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि पीएम आएंगे या नहीं. दूसरी ओर, कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह को निमंत्रित करने के लिए खुद आदित्य ठाकरे बुधवार रात दिल्ली पहुंचे. 

बॉम्बे हाईकोर्ट ने जताई चिंता: सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण समारोह में बॉम्बे हाईकोर्ट ने चिंता प्रकट की है. कोर्ट ने मैदान में सार्वजनिक कार्यक्रमों के आयोजन के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि सरकार और प्रशासन को सुरक्षा का खयाल करते हुए सार्वजनिक मैदानों पर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कराने का नियमित सिलसिला नहीं होना चाहिए, नहीं तो हर कोई ऐसे कार्यक्रम के लिए मैदान का ही इस्तेमाल करना चाहेगा. 

आरएसएस ने फडणवीस से कहा- 'बिना शिवसेना नहीं बनेगी सरकार'...

कच्ची कॉलोनी पर केजरीवाल ने उठाया सवाल, सिर्फ 100 लोगों की रजिस्ट्री ही क्यों...

महाराष्ट्र: विधानसभा में मुख्यमंत्री को छोड़कर बाकी सदस्य ले रहे है शपथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -