महाराष्ट्र में नहीं दी जाएगी पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री को अनुमति
महाराष्ट्र में नहीं दी जाएगी पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री को अनुमति
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख का कहना है कि पतंजलि की कोरोनिल दवा की बिक्री को महाराष्ट्र में विश्व स्वास्थ्य संगठन और आईएमए से उचित प्रमाणीकरण के बिना अनुमति नहीं दी जाएगी। हाल ही में अनिल देशमुख ने एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है- 'राज्य के गृहमंत्री की प्रतिक्रिया एसे समय में आई है जब इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कोरोनिल टैबलेट पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से स्पष्टीकरण की मांग की है।' इसी के साथ अनिल देशमुख ने एक अन्य ट्वीट भी किया है। इस ट्वीट में उन्होंने कहा, "कोरोनिल के तथाकथित परीक्षण पर आईएमए ने सवाल उठाए हैं और डब्ल्यूएचओ ने कोविड के उपचार के लिए पतंजलि आयुर्वेद को किसी भी प्रकार कि स्वीकृति देने से इंकार किया है। ऐसे में जल्दीबाज़ी में किसी भी दवा को उपलब्ध करवाना और दो वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियो द्वारा सराहना उचित नहीं।"

क्या है मामला - जी दरअसल पतजंलि की कोरोनिल टैबलेट को विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्रमाण पत्र मिलने की बात को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने बीते सोमवार को झूठ बताया। उसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन से स्पष्टीकरण की मांग की गई। जी दरअसल पतंजलि का यह दावा है कि कोरोनिल दवा कोविड-19 को ठीक कर सकती है और साक्ष्यों के आधार पर इसकी पुष्टि की गई है। वहीं डब्ल्यूएचओ ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उसने किसी भी पारंपरिक औषधि को कोविड-19 के उपचार के तौर पर प्रमाणित नहीं किया है।

बीते 19 फरवरी को योग गुरु रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद ने कहा था कि, 'डब्ल्यूएचओ की प्रमाणन योजना के तहत कोरोनिल टेबलेट को आयुष मंत्रालय की ओर से कोविड-19 के उपचार में सहायक औषधि के तौर पर प्रमाण पत्र मिला है।' उसके बाद पतंजलि के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने बाद में ट्वीट कर सफाई दी थी और कहा था, “हम यह साफ कर देना चाहते हैं कि कोरोनिल के लिए हमारा डब्ल्यूएचओ जीएममी अनुपालन वाला सीओपीपी प्रमाण पत्र डीजीसीआई, भारत सरकार की ओर से जारी किया गया। यह स्पष्ट है कि डब्ल्यूएचओ किसी दवा को मंजूरी नहीं देता। डब्ल्यूएचओ विश्व में सभी के लिए बेहतर भविष्य बनाने के वास्ते काम करता है।”

भारत-चीन विवाद पर बोले सेनाध्यक्ष नरवणे, कहा- सेनाओं का पीछे हटना दोनों के लिए लाभकारी

महाराष्ट्र में मिले कोरोना के 8,807 नए मामले, 80 लोगों की हुई मौत

Ind Vs Eng: अक्षर पटेल ने रचा इतिहास, बने डे-नाईट टेस्ट में ये कारनामा करने वाले विश्व के दूसरे स्पिनर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -