अब महाराष्ट्र में भी शुरू हुई सरकार बनाम गवर्नर की जंग, जानें क्या है पूरा मामला
अब महाराष्ट्र में भी शुरू हुई सरकार बनाम गवर्नर की जंग, जानें क्या है पूरा मामला
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर उद्धव सरकार और गवर्नर में ठन गई है. महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने अध्यक्ष के चुनाव प्रस्ताव को खारिज कर दिया. दरअसल, उद्धव सरकार ने नियम समिति के जरिए स्पीकर चुनाव कराने का तरीका बदल दिया था. इस पर महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने सीएम उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर वोटिंग की प्रक्रिया में संशोधन को असंवैधानिक बताया है. 

राज्यपाल द्वारा कहा गया है कि स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के चुनाव के लिए अलग तरीका नहीं रखा जा सकता. दरअसल, उद्धव सरकार ने गुप्त वोटिंग को वॉयस वोट (बताकर समर्थन) में तब्दील कर दिया था. इस बदलाव को असंवैधानिक बताए जाने के बाद इस पर शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य संजय राउत ने पलटवार करते हुए कहा कि राज्यपाल के लिए राज्य कैबिनेट की सिफारिशों को स्वीकार करना अनिवार्य है.

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर का पद गत वर्ष ही खाली हुआ था. नाना पटोले पहले विधानसभा अध्यक्ष थे, किन्तु कांग्रेस ने उन्हें बाद में प्रदेश अध्यक्ष बना दिया, जिसके बाद उन्होंने स्पीकर के पद से त्यागपत्र दे दिया था. महाराष्ट्र सरकार ने विधानसभा के इस शीतकालीन सत्र में गवर्नर से स्पीकर चुनाव कराने की सिफारिश की थी, किन्तु विपक्षी पार्टी भाजपा ने चुनाव के तरीकों में बदलाव का विरोध किया था.

क्रिकेट को अलविदा कह भज्जी बोले- 'दूसरा चैप्टर शुरू हो रहा है..', क्या कांग्रेस का दामन थामेंगे ?

'समाजवादी इत्र' से फैली भ्रष्टाचार की बू, IT के छापे में मिले 150 करोड़ कैश.. अखिलेश ने किया था लॉन्च

हरीश रावत ने पहले भी कहा था- चुनाव नहीं लडूंगा, लेकिन फिर लड़े: हरक सिंह रावत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -