गैर हिन्दू भी ले रहे ST आरक्षण का लाभ, महाराष्ट्र सरकार करेगी जांच
गैर हिन्दू भी ले रहे ST आरक्षण का लाभ, महाराष्ट्र सरकार करेगी जांच
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में पेश की गई एक अंतरिम रिपोर्ट में एक चिंताजनक प्रवृत्ति का खुलासा हुआ है जिसमें 257 अनुसूचित जनजाति (एसटी) छात्र, जो हिंदू धर्म के अलावा अन्य धर्मों से संबंधित हैं, ने कथित तौर पर राज्य में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश के लिए आरक्षण लाभ का लाभ उठाया है।

कौशल विकास मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने खुलासा किया कि महाराष्ट्र सरकार ने आईटीआई में आरक्षण के तहत नामांकित एसटी छात्रों पर डेटा संकलित करने के लिए एक समिति शुरू की है, जो कथित तौर पर ईसाई या इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं। लोढ़ा ने एसटी के अधिकारों की रक्षा के लिए यदि आवश्यक हो तो संभावित पुलिस कार्रवाई के साथ, उनके प्रवेश की वैधता निर्धारित करने के लिए इन छात्रों के रिकॉर्ड को सत्यापित करने की सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

2023 में महाराष्ट्र में आईटीआई में प्रवेश पर ध्यान केंद्रित करने वाली रिपोर्ट में पाया गया कि एसटी कोटा के तहत प्रवेश पाने वाले 13,858 छात्रों में से 257 छात्रों की पहचान हिंदू धर्म के अलावा अन्य धर्मों से हुई। इनमें 37 छात्र मुस्लिम, चार बौद्ध, तीन ईसाई और एक सिख बताया गया। इसके अतिरिक्त, लगभग 190 छात्रों ने अपने प्रवेश फॉर्म पर अन्य धर्मों का उल्लेख किया, जबकि 22 छात्रों के लिए धार्मिक आस्था पर विवरण उपलब्ध नहीं था।

मौजूदा सरकारी नियमों के तहत, 7.5% सीटें एसटी कोटा के लिए आरक्षित हैं, एसटी से संबंधित व्यक्ति अपनी धार्मिक संबद्धता की परवाह किए बिना आरक्षण लाभ के हकदार हैं। हालाँकि, चिंताएँ तब पैदा होती हैं जब छात्र हिंदू एसटी के रूप में प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद कथित तौर पर अन्य धर्मों में परिवर्तित हो जाते हैं, और संभावित रूप से दोहरे लाभ के लिए आरक्षण प्रणाली का फायदा उठाते हैं।

संत गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. मुरलीधर चांदेकर के नेतृत्व वाली समिति को आदिवासी समुदायों के अधिकारों की रक्षा के लिए इन मामलों की जांच करने का काम सौंपा गया है। जनजातीय रीति-रिवाजों और परंपराओं पर धार्मिक रूपांतरण के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए योजनाओं में छात्रों, उनके संबंधित आईटीआई, रहने वाले गांवों और एकीकृत जनजातीय विकास परियोजनाओं का दौरा करना शामिल है।

अपने अधिदेश के हिस्से के रूप में, समिति का लक्ष्य धर्मांतरण के मामलों की पहचान करना, ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए नीतियां बनाना और एसटी आरक्षण सीटों की सुरक्षा करना है। चांडेकर ने वास्तविक एसटी छात्रों के लिए इन सीटों को संरक्षित करने और आरक्षण लाभों के दुरुपयोग को रोकने के लिए नीतियां सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया।

आरक्षण लाभों के कथित दुरुपयोग को संबोधित करने के लिए महाराष्ट्र सरकार का सक्रिय दृष्टिकोण हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों को बनाए रखने और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण नीतियों की अखंडता को बनाए रखने की उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। गहन जांच और नीति निर्माण के माध्यम से, सरकार वास्तविक एसटी छात्रों के लिए अवसरों की सुरक्षा करते हुए शोषण की आगे की घटनाओं को रोकना चाहती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -