आदित्य L1 के लॉन्च के दौरान कैंसर से जूझ रहे थे ISRO चीफ, अब एस सोमनाथ ने बताया अपना अनुभव
आदित्य L1 के लॉन्च के दौरान कैंसर से जूझ रहे थे ISRO चीफ, अब एस सोमनाथ ने बताया अपना अनुभव
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के प्रमुख एस सोमनाथ ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि सितंबर 2023 में आदित्य एल1 लॉन्च के बाद उन्हें पेट के कैंसर का पता चला था। हालाँकि, वह बीमारी से उबर गए हैं और केवल चार दिनों के अस्पताल में भर्ती होने के बाद कार्यालय फिर से शुरू कर दिया है। साक्षात्कार 3 मार्च 2024 को प्रकाशित हुआ था।

कथित तौर पर, 2 सितंबर 2023 को, जिस दिन आदित्य एल1 लॉन्च किया गया था, एस सोमनाथ का स्कैन हुआ, जिसमें उनके पेट में वृद्धि का पता चला। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, ''चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च के दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं। हालाँकि, उस समय यह मेरे लिए स्पष्ट नहीं था, मुझे इसकी स्पष्ट समझ नहीं थी।” आदित्य एल1 मिशन के लॉन्च के दिन, उन्होंने स्कैन करवाया और अपने पेट में वृद्धि के बारे में जानकर हैरान रह गए। चेन्नई के एक अस्पताल में आगे के स्कैन से पता चला कि उन्हें वंशानुगत बीमारी है। कुछ ही दिनों में, यह पुष्टि हो गई कि एस सोमनाथ को अपनी पेशेवर जिम्मेदारियाँ निभाते समय महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा, ''यह परिवार के लिए एक झटका था। लेकिन अब, मैं कैंसर और इसके इलाज को एक समाधान मानता हूं।'' उन्होंने आगे कहा, "मैं उस समय पूर्ण इलाज के बारे में अनिश्चित था, मैं इस प्रक्रिया से गुजर रहा था।" एस सोमनाथ की सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी की गई। उनका ठीक होना किसी चमत्कार से कम नहीं था क्योंकि उन्हें केवल चार दिन अस्पताल में बिताने पड़े और फिर से कार्यालय लौटना पड़ा। सर्जरी के पांचवें दिन वह बिना किसी दर्द के इसरो में थे।  उन्होंने कहा, “मैं नियमित जांच और स्कैन से गुजरूंगा। लेकिन, अब मैं पूरी तरह से ठीक हो गया हूं और अपना काम फिर से शुरू कर दिया है।' एस सोमनाथ ने कहा कि यह उनके और उनके परिवार के लिए कठिन समय था।

'जब तक निर्दोष साबित नहीं होता..', अश्लील वीडियो वायरल होने के बाद बाराबंकी के भाजपा उम्मीदवार ने वापस ली दावेदारी

मोबाइल-बटुए छीने, पत्रकारों को पीटा ! तेजस्वी यादव की पटना रैली में ये क्या हुआ ?

दिल्ली HC की जमीन पर AAP का हेडक्वार्टर, अब सुप्रीम कोर्ट ने लताड़ा, कहा- सारे अतिक्रमण हटाए जाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -