आज है शिव नवरात्रि महापर्व का दूसरा दिन, किया गया महाकाल का शेषनाग श्रृंगार
आज है शिव नवरात्रि महापर्व का दूसरा दिन, किया गया महाकाल का शेषनाग श्रृंगार
Share:

प्रथम दिन विधिवत पूजन-अर्चन कर भगवान श्री महाकाल को नवीन वस्‍त्र धारण कर श्रृंगारित किया गया। आप सभी को बता दें कि नौ दिन पूर्व से शिव नवरात्रि उत्‍सव मनाया जा रहा है। ऐसे में प्रथम दिन नैवेद्य कक्ष में श्री चन्द्रमौलेश्‍वर भगवान की पूजा, कोटितीर्थ पर स्थित श्री कोटेश्‍वर महादेव का पूजन-अर्चन करने के बाद प्रारम्‍भ हुआ। सुबह लगभग 9।30 बजे मुख्‍य पुजारी पं। घनश्याम शर्मा के आचार्यत्‍व में तथा अन्य 11 ब्राह्मणों के द्वारा देश एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि एवं खुशहाली की कामना के साथ रूद्राभिषेक प्रारम्भ किया गया।

वहीं उसके बाद अपराह्न में 3 बजे पूजन के पश्चात भगवान श्री महाकाल को नवीन वस्त्र धारण कर श्रृंगारित कर पूजा-अर्चना की गई। आप सभी को हम यह भी बता दें कि नौ दिवस में उपासना, तपस्या एवं साधना के लिए शिव नवरात्रि महापर्व मनाया जाता है। जी हाँ और इन नौ दिनों तक भगवान श्री महाकाल अपने भक्तों को अलग-अलग स्वरूपों में दर्शन देकर उनकी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। आज शिव नवरात्रि उत्सव का दूसरा दिन है और आज शेषनाग श्रृंगार किया गया।

शिव नवरात्रि उत्सव के दूसरे दिन 22 फरवरी को भगवान श्री महाकाल का शेषनाग से श्रृंगार कर उन्हें कटरा, मेखला, दुपट्टा, मुकुट, मुंडमाल, छत्र आदि से श्रृंगारित किया गया। आप सभी को बता दें कि उत्सव के नौवें दिन 1 मार्च को महाशिवरात्रि पर भगवान महाकाल को जलधारा चढ़ाई जाएगी। वहीं महाशिवरात्रि के दूसरे दिन 2 मार्च को भगवान महाकाल को सप्तधान श्रृंगार से श्रृंगारित किया जाएगा।

महाशिवरात्रि: महाकालेश्वर में आज से दुल्हा बनेंगे भोलेबाबा, लगेगा चंदन

जानिए स्कंदपुराण के अनुसार शिवजी के सेवा करने से क्या मिलता है पुण्य

महाशिवरात्रि: आखिर क्यों श्मशान घाट पर रहते हैं भगवान शिव, जानिए पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -