भगवान कृष्ण की मक्खन गेंद से जाना जाता है ये पत्थर, आज तक नहीं हिला पाया कोई
भगवान कृष्ण की मक्खन गेंद से जाना जाता है ये पत्थर, आज तक नहीं हिला पाया कोई
Share:

दुनिया में कई रहस्यमयी चीजें हैं जिन्हें देखकर या सुनकर आपको यकीन नहीं होगा. कुछ रहस्यमयी चीजें तो ऐसी होती हैं जो विज्ञान और प्रकृति के बिलकुल विपरीत हैं लेकिन दुनिया में विद्यमान हैं. इसके कारण आप बातों को और भी नहीं मान पाएंगे. आज हम आपको एक ऐसे ही पत्थर के बारे में बताने जा रहे हैं. जो गुरुत्वाकर्षण के नियमों को भी मात दे रहा हैं. हम बात कर रहे हैं एक ऐसे विशालकाय पत्थर कि जो देखने में तो ऐसे लगता है कि अभी लुडक जायेगा, लेकिन उसे आज तक कोई हिला तक नहीं पाया.  

भला ऐसे कैसे हो सकता है, लेकिन ये सच है कि इस पत्थर को हिला भी नहीं पाया है. दक्षिण भारत के महाबलीपुरम में 1200 साल पुराना एक पत्थर लोगां यहां आने वाले लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है. यह पत्थर बड़े ही अजीब ढंग से यहां रखा हुआ है. इसे देखने से ऐसा लगता है कि अगर जरा सा धक्का दे दिया जाए तो यह अभी लुढ़क पडे़गा, लेकिन ऐसा नहीं है. आपको बता दें, इस पत्थर की चौड़ाई 5 मीटर और उंचाई 20 मीटर है. जिसे आप कभी हिला भी नहीं पाएंगे. 

साल 1908 में इस पत्थर पर उस समय के मद्रास के गवर्नर आर्थर की नजर पड़ी तो उनको लगा कि यह पत्थर किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है, इसलिए उन्होंने इस पत्थर को उसके स्थान से हटवाने के लिए 7 हाथियों से खिंचवाया पर यह पत्थर अपनी जगह से टस से मस नहीं हुआ. ग्रेविटी के नियमों को चुनौती देते हुए यह पत्थर एक ढलान वाली पहाड़ी पर 45 डिग्री के कोण पर बिना लुढ़के टिका हुआ है. लोग इस पत्थर को ‘कृष्ण की मक्खन गेंद’ भी कहते हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह पत्थर मक्खन की गेंद है जिसको कृष्ण के अपनी बाल्य अवस्था में नीचे गिरा दिया था.

इस आइलैंड पर कदम नहीं रख सकती महिलाएं, पुरुषों के लिए भी है कड़े नियम

यहां पिज्जा-बर्गर ने छीन ली बच्चे की आंखों की रोशनी

IPS के नाम से रिक्शा चालक ने बनाई FB आईडी, 3 हजार लड़कियों को फंसाया और फिर....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -