Maha Shivratri 2020: इन 10 चीजों के शिवलिंग पर चढाने से प्रसन्न होने भोलेनाथ
Maha Shivratri 2020: इन 10 चीजों के शिवलिंग पर चढाने से प्रसन्न होने भोलेनाथ
Share:

Maha Shivrati Puja Vidhi: आज महाशिवरात्रि है| इसके साथ ही महाशिवरात्रि हिंदुओं का बड़ा पर्व माना जाता है. वहीं इस दिन भक्त भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. इसके साथ ही इस दिन  को ' शिव की महान रात्रि' के रुप में भी जाना जाता है. वहीं ऐसा बताया जाता है कि इस दिन भगवान शिव ने धरती को नष्ट होने से बचाया था. पूरे विधि विधान से उपासना करने वाले को भोले बाबा का आशीर्वाद जरूर मिलता है. चलिए जानते हैं शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से पूजा का फल मिलता है.

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उन पर ये 10 चीजें अर्पित जरूर करें

1. दूध- भोले बाबा का दूध से अभिषेक करना अत्यंत ही पु्ण्यकारी माना गया है. इसके साथ ही दूध अर्पित करने से व्यक्ति सदैव स्वस्थ और रोग मुक्त रहता है. विष्णुपुराण के मुताबिक समुद्र मंथन के दौरान शिवजी ने सारा विष अपने कंठ में ग्रहण कर लिया था, जिसके चलते उनका पूरा शरीर नीला पड़ने लगा. तब सभी देवताओं ने उनका दूध से अभिषेक किया और विष का असर उन पर कम हो गया. तब से ही भगवान शिव को दूध अत्यंत ही प्रिय है.

2. जल- अगर ऊं नमः शिवायः का जाप करते हुए शिवलिंग पर जल अर्पित करेंगे तो आपका चित शांत होगा और आपके अंदर करुणा आएगी. ऐसी मान्यता है की  विष का प्रभाव कम करने के लिए देवताओं ने उनके ऊपर  जल डाला था. तब से उनको नीलकंठ  के नाम से सुशोभित किया गया है .

3. चीनी- महाशिवरात्रि पर शिवलिंग पर चीनी भी अर्पित की जाती है. इस पावन अवसर पर भोले बाबा को चीनी अर्पण करना लाभदायक है. इससे आपके घर में कभी यश, वैभव और कीर्ति की कमी नहीं होगी और उनका आर्शीवाद सदैव बना रहेगा.

4. केसर- लाल केसर से शिव जी का तिलक करने से जीवन में सौम्यता आती है और मांगलिक दोष समाप्त होता है. ऐसा कहते है कि महाशिवरात्रि पर अगर अपने व्यापारिक दस्तावेजों पर केसर से तिलक करेंगे, तो सभी अड़चने दूर होंगी और धंधा कभी मंदा नहीं पड़ेगा.

5. इत्र- शिवलिंग पर इत्र छिड़कना शुभ माना गया है. इत्र के छिड़काव से हमारे मन की शुद्धि होती है और हम तामसी प्रवतियों से मुक्त हो पाते हैं. भोले बाबा पर इत्र छिड़कने से भक्तों को सद्बुद्धि मिलती है और वो कभी भी सत्य की राह से नही भटकते.

6. दही- शिव जी को दही चढ़ाने से व्यक्ति परिपक्व बनता है और उसके जीवन में स्थिरता आती है. ऐसी भी मान्यता है कि यदि भोले बाबा को नियमित रूप से दही अर्पण किया जाए, तो  जीवन की सभी अड़चने, कठिनाइंया दूर होती है.

7. घी- देसी घी शक्ति का परिचायक है. इसलिए शिवलिंग पर घी से अभिषेक करने से व्यक्ति बलवान बनता है. इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए भी भगवान शिव को घी चढ़ाए. ऐसा करने से घर में बच्चे की किलकारी अवश्य गूंजेगी.

8.चंदन- वेद पुराणों के अनुसार महाकाल को चंदन लगाने से एक इंसान को आकर्षक रूप मिलता है और उसके जीवन में मान, सम्मान और ख्याति की कभी कमी नहीं आती.

9. शहद- शहद का अर्थ होता है मीठा. ऐसा माना जाता है भोले बाबा कभी भी किसी की तरफ किसी भी प्रकार का द्वेष नहीं रखते. शिव जी को शहद लगाने से वाणि में मधुरता आती है और दिल में परोपकार की भावना जगती है.

10. भांग- भगवान शिव और भांग का बहुत गहरा रिश्ता है. वहीं ऐसा कहा जाता है कि समुद्र मंथन के समय विष के प्रभाव को कम करने के लिए भांग का भी प्रयोग किया गया था. हमारे पुराणों में भांग को एक दिव्य औषधी के रुप में देखा गया है जिससे चमड़ी के रोगों का इलाज संभव है.

श्री हरि के इस मन्त्र के जाप से दूर होंगे सभी दुःख और कष्ट

जानिये क्या है वास्तुशास्त्र, कैसे पहुँचता लाभ या हानि

घर के दरवाजे से जुडी है आपकी किस्मत, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -