महाकाल की नगरी में शिवरात्रि का उजास, श्रद्धालुओं का लगा तांता

महाकाल की नगरी में शिवरात्रि का उजास, श्रद्धालुओं का लगा तांता
Share:

उज्जैन। शुक्रवार को उज्जैन में महाशिवरात्रि का आनंद बिखरा। इस अवसर पर जहां भूत भावन भगवान महाकाल के मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी तो वहीं अन्य शिवालयों में भी आस्थावान दर्शन के लिये पहुंचे। शिवरात्रि के अवसर पर महाकाल मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं  ने दर्शन लाभ लिये। प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं के लिये माकुल प्रबंध किये गये थे।
बीते नौ दिनों से महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि मनाई जा रही थी। इसकी पुर्णाहूति शुक्रवार को महाशिवरात्रि के दिन हुई। तड़के भस्मारती हुई और इसके श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन के लिये प्रवेश शुरू हो गया। हालांकि इसके पहले से ही रात को श्रद्धालुओ की कतार लग गई थी। श्रद्धालुओ ने कतारबद्ध होकर बाबा महाकाल के दर्शनों का लाभ प्राप्त किया।

महाकाल मंदिर रोशनी से नहाया हुआ है और विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संगठनों की तरफ से श्रद्धालुओं के लिये फलाहारी खिचड़ी आदि के वितरण की व्यवस्था की गई। इधर शहर के अन्य शिवालयों में भी शिवरात्रि धूमधाम से मनाई गई तथा मनोहारी श्रृंगार किये गयेे। विभिन्न शिवालयों में भी फलाहारी खिचड़ी बांटने की व्यवस्था की गई है। कल शनिवार को महाकाल में सेहरा दर्शन होंगे तथा दोपहर में भस्मारती की जायेगी। सेहरा धारण कराकर भूतभावन भगवान महाकाल को दूल्हा बनाया जायेगा। दोपहर में भस्मारती सिर्फ शिवरात्रि के दूसरे दिन ही होती है।

महाशिवरात्रि विशेष : विशेष फल प्राप्ति के लिए करें ये विशेष उपाय

महाशिवरात्रि पर बाबा महाकाल की विशेष भस्म आरती, देखे Live विडियो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -